तपती गर्मी और लू से आपको बचाती हैं ये आयुर्वेदिक औषधियां, जानें इनके फायदे

नई दिल्ली(एजेंसी): तपती गर्मियों में आपके शरीर में त्वचा की सूजन, पसीना, चिड़चिड़ापन, रेशेज, दस्त और डिहाइड्रेशन का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. आयुर्वेद के अनुसार इस मौसम में सही आहार का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है, जिससे शरीर को विषाक्‍त पर्दार्थों से बचाने में मदद मिल सके. साथ ही यह आपकी पाचन, प्रतिरक्षा, शारीरिक और मानसिक शक्ति को बढ़ावा देने में मददगार हो. इसके अलावा यह गर्मी के बढ़ते तापमान से लड़कर आपकी त्वचा को हीटिंग से बचाने में सहायक हो, तो आइए आज हम आपको ऐसी कुछ जड़ी बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको तपती गर्मी और लू से बचाने में लाभकारी होती हैं.
ब्राह्मी, भारत की एक पारंपरिक औषधीय जड़ी बूटी है. आयुर्वेद में इसका उपयोग स्मृति बढ़ाने, कामोद्दीपक और सामान्य टॉनिक के रूप में किया जाता है. यह आपके मन को शांत रखता है और अवसाद को दूर करता है. यह संज्ञानात्मक प्रदर्शन को प्रभावित कर सीखने को बढ़ाता है. इसके साथ ही यह नए तंत्रिका से जुड़ाव भी बनाता है और आवश्यक न्यूरोट्रांसमीटर स्तरों को संतुलित करने में भी मदद करता है.
मंजिष्ठ, आपके खून को ठंडा कर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने वाली सबसे अधिक कीमती आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. वैसे तो इसका स्‍वाद कड़वा होता है, मगर इसके लाभ और उपयोग बेहद है. यह एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इफ्लामेशन और एंटी माइक्रोबियल के रूप में काम करता है.
तुलसी को भारत में बहुत ही पवित्र माना जाता है, यह शरीर को डिटोक्सीफाई और क्लींजिंग करने की काम करती है. यह एक बेहद पुरानी औषधि है. अधुक गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए आप रोजाना इसका सेवन हर्बल चाय के रूप में भी कर सकते हैं. यह तनाव को दूर करने में बहुत उपयोगी होती है.
आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह आपके पाचन तंत्र और मूत्रवर्धक से गर्मी को निकालता है. यह शरीर को डिटोक्सीफाई करता है. आंवला आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाने में सहायक होता है. इसके साथ ही ये उम्र बढ़ने को धीमा, रक्त में शर्करा के स्तर को कम, गले के संक्रमण का इलाज, प्रजनन क्षमता को बढ़ाना, हृदय को पोषण देना और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है.
अश्वगंधा उपयोग अधिकतर लोग शरीर में ऊर्जा और स्‍टेमिना को बढ़ाने के लिए करते हैं. यह एक अविश्वसनीय औषधीय जड़ी बूटी है. यह आपके रक्त शर्करा के स्तर में कमी, कोर्टिसोल के नियंत्रित स्तर आदि शामिल हैं. यह आपके तनाव को कम करता है. यह मस्तिष्क के कार्यों को भी बढ़ावा देता है.  इसके अलावा यह ट्यूमर के विकास से लड़ने में भी मददगार होता है.

Related Articles