कोरोना वायरस : ट्रंप का आरोप- चीन ने की मौतों के आंकड़े में हेराफेरी, वहां अमेरिका से भी ज्यादा लोग मरे

 

नई दिल्ली(एजेंसी): जानलेवा कोरोना वायरस (Covid-19) को लेकर चीन और अमेरिका में जुबानी जंग छिड़ गई है. अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि चीन ने कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या छिपाई है. मरने वालों की संख्या असल में कहीं अधिक है. ट्रंप ने ये दावा इसलिए किया क्योंकि शुक्रवार को चीन ने वुहान में कोविड-19 से होने वाली मौतों के आंकड़े को 50 फीसदी तक बढ़ा दिया.

यह भी पढ़ें :-

आज का राशिफल : मिथुन राशी के जातकों का पुरे दिन प्रसन्न रहेगा मन

राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा, ”चीन ने अदृश्य शत्रु से होने वाली मौतों की संख्या दोगुना होने की घोषणा की है. यह उससे कहीं अधिक है और अमेरिका से बहुत अधिक है, करीब भी नहीं है!” चीन पर लगातार ये आरोप लग रहे हैं कि वो मरने वालों का आंकड़ा छिपा रहा है.

यह भी पढ़ें :-

धोनी को गेंदबाजी करना बेहद मुश्किल, जहां गेंद डालोगे वहीं छक्के मार देंगे: एंडरसन

चीन का दावा है कि वो कोरोना पर काबू कर चुका है. वुहान में 76 दिनों का लॉकडाउन खत्म हो चुका है. 10 अप्रैल से वुहान में मैन्यूफैक्टिरिंग कंपनियों में 80% काम शुरू हो चुका है. वुहान में जब सब कुछ सामान्य नजर आने लगा तो इसी बीच चीन ने एक चालबाजी की. वुहान में कोरोना से मौत के आंकड़े को बढ़ा दिया. चीन के सरकारी टेलीविजन से इसका ऐलान किया गया. वुहान में मरने वालों का आंकड़ा 1290 बढ़ा दिया गया, जिसके बाद वुहान में कुल मौत की संख्या 3869 हो गई. इस तरह पूरे चीन में मरने वालों का आंकड़ा 4632 हो गया.

यह भी पढ़ें :-

भारत-अमेरिका की मिसाइल डील पर बौखलाया पाकिस्तान, कहा- इलाके में अस्थिरता पैदा होगी

बता दें कि वुहान से निकले वायरस ने अमेरिका से यूरोप तक तबाही मचा दी है. अमेरिका में यह अबतक 34 हजार लोगों की जान ले चुका है. पूरी दुनिया में मौत का आंक़ड़ा करीब डेढ़ लाख पहुंच चुका है. लेकिन चीन में पांच हजार से भी कम मौत हुई. पहले ये आंकड़ा करीब तीन हजार था, लेकिन दुनिया भर में सवाल उठने के बाद आंकड़ा बढ़ा दिया गया. चीन ने सफाई दी कि कई मामलों में मौत के कारण जानने में गलती हुई साथ ही कई मामलों का पता ही नहीं चल सका. सवाल यही है कि नया आंकड़ा वास्तव में भूल है या कोई चाल? ये आंकड़ा ऐसे वक्त में आया है जब पूरी दुनिया चीन पर मौत के आंकड़े को छिपाने का आरोप लगा रही है. अमेरिका तो शुरू से चीन पर साजिश का आरोप लगा रहा है.

यह भी पढ़ें :-

सैमसंग ग्लैक्सी ने मार्केट में उतारे 3 नए फोन, S20, S20+ और S20Ultra

Related Articles