जानें – गोल्ड चढ़ा या सिल्वर में गिरावट ?

नई दिल्ली(एजेंसी): अमेरिका में अर्थव्यवस्था के लिए दूसरे राहत पैकेज की कम होती संभावना के बीच गोल्ड और सिल्वर के दाम एक बार फिर बढ़ते हुए दिख रहे हैं. हालांकि अभी भी यह उम्मीद लगाई जा रही है कि अमेरिकी इकनॉमी को रफ्तार देने लिए ट्रंप प्रशासन सीमित राहत पैकेज दे सकता है.

रविवार को ट्रंप प्रशासन से संसद से अपील की कि वह बचे हुए फंड से सीमित राहत पैकेज को मंजूरी दे दे. दरअसल छोटे कारोबारों को राहत पैकेज देने की डेडलाइन खत्म हो जाने के बाद यह फंड बचा हुआ था. अब इससे राहत पैकेज जारी हो सकता है. हालांकि इसने मार्केट में कोई उम्मीद नहीं बढ़ाई है. यही वजह है कि ग्लोबल मार्केट में गोल्ड-सिल्वर दोनों की कीमत बढ़ रही है.

बहरहाल, घरेलू मार्केट में एमसीएक्स में गोल्ड 0.39 फीसदी यानी 197 रुपये बढ़ कर 51,014 रुपये पर पहुंच गया वहीं सिल्वर फ्यूचर 1.34 फीसदी यानी 841 रुपये बढ़ कर 63,715 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. शुक्रवार को दिल्ली के गोल्ड-सिल्वर मार्केट में गोल्ड की कीमत 51,558 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई वहीं सिल्वर की कीमत 376 रुपये बढ़ कर 62,775 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई.

ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमत सोमवार को थोड़ी नीचे आई. इसके पिछले सत्र में यह तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी. राहत पैकेज की उम्मीदों से डॉलर की मजबूती का असर गोल्ड की कीमत पर साफ दिखा.  ग्लोबल मार्केट में गोल्ड 0.2 फीसदी गिर कर 1,925.29 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया वहीं पिछले सत्र में यह 1,932.96 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई थी. यूएस गोल्ड फ्यूचर 0.3 फीसदी बढ़ कर 1,932.70 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.  दूसरी करंसी की तुलना में डॉलर की मजबूती ने गोल्ड को महंगा कर दिया.  भारत में फिजिकल गोल्ड महंगा बिक रहा है. फेस्टिवल सीजन की वजह से ज्वैलर्स ने स्टॉक बढ़ा दिया है. ज्वैलरी की मांग कम है लेकिन ज्वैलर्स को उम्मीद है कि त्योहारी सीजन में इसमें इजाफा दिखेगा.

Related Articles