सरकारी गोल्ड बॉन्ड में निवेश का एक और मौका, आज से खुल गई 7वीं सीरीज, जानें कैसे खरीद सकते हैं सस्ता सोना

नई दिल्ली(एजेंसी): विश्लेषकों का मानना है कि पिछले कुछ समय में सोने के दाम में जो गिरावट आई वह अस्थायी है. इसके दाम फिर शिखर पर पहुंच सकते हैं. इस बीच,सोमवार से सरकारी गोल्ड बॉन्ड की सातवीं सीरीज आज (सोमवार, 12 अक्टूबर) से खुल रही है. ऐसे में निवेशक सस्ते में गोल्ड में निवेश कर बढ़िया रिटर्न हासिल कर सकते हैं. वेल्थ मैनेजर्स इस समय निवेशकों खास कर (अपने अमीर क्लाइंट) को सोवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश की सलाह दे रहे हैं.  इनका कहना है कि निवेशकों को अपना थोड़ा पैसा फिक्स्ड डिपोजिट से हटा कर सोवरेन गोल्ड बॉन्ड में लगाना चाहिए.

सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 की सातवीं सीरीज सोमवार को खुलेगी और शुक्रवार को बंद होगी. आरबीआई के मुताबिक एक ग्राम सोने की कीमत 5051 रुपये तय की गई है.सोवरेन गोल्ड बॉन्ड की आठवीं सीरीज सब्सक्रिप्शन के लिए 9 नवंबर से 13 तक खुली रहेगी. आठवीं सीरीज में एक ग्राम गोल्ड की कीमत 5117 रुपये होगी. आरबीआई के मुताबिक गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सरकार ने ऑनलाइन पेमेंट करने पर 50 रुपये छूट देने का फैसला किया है. ऐसे निवेशकों के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 5001 रुपये होगी.

निवेशक एक ग्राम के मल्टीपल में सोने में निवेश कर सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के मैच्योर होने की अवधि आठ साल है और पांचवें साल के बाद निवेशक इससे निकल सकता है. कोई भी निवेशक न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो सोने की कीमत का बॉन्ड खरीद सकता है. हिंदू अविभाजित परिवार चार किलो और ट्रस्ट या ऐसे ही संगठन एक वित्त वर्ष में 20 किलो तक सोना खरीद सकते हैं. छोटे फाइनेंस और पेमेंट बैंकों को छोड़ कर सभी बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, निर्धारित डाकघर, एनसई और बीएसई से सोवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदा जा सकता है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश पर सालाना ढाई फीसदी ब्याज मिलता है.

Related Articles