छत्तीसगढ़ : तीजा पोरा का त्यौहार परम्परागत रूप से मुख्यमंत्री निवास में आज मनाया गया

तीजा-पोरा के अवसर पर भूपेश बघेल भी जमकर थिरके

रायपुर (अविरल समाचार). तीजा पोरा : छत्तीसगढ़ की संस्कृति और सुख-समृद्धि के प्रतीक का त्यौहार तीजा-पोरा आज मुख्यमंत्री निवास में परम्परागत रूप से मनाया गया। मुख्यमंत्री ने विशाल शिवलिंग की पूजा कर प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि की कामना की। उन्होंने नांदिया-बैला, चुकिया, पोरा, जांता की पूजा की और छत्तीसगढ़ के विशिष्ट व्यंजन चीला का भोग लगाया। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना संक्रमण से बचते हुए तीजा मनाना है। गांवों में ग्रामीण व्यवस्था के तहत कोरोना से सुरक्षा के लिए मुनादी कराया गया होगा। हम ग्रामीण व्यवस्था का सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में शासन द्वारा कोई  निर्देश नहीं दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:

तुर्की राष्ट्रपति की पत्नी से मुलाकात कर विवादों में घिरे आमिर खान

तीजा पोरा के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में राम वन गमन पथ के प्रचार-प्रसार के लिए आज तीजा-पोरा के शुभ अवसर पर पांचों संभागों के लिए प्रचार रथ रवाना किए हैं। ये रथ सभी जिलों, विकासखण्ड़ों और गांवों में जाकर राम वन गमन पर्यटन परिपथ के बारे में एलईडी प्रर्दशनी के माध्यम से लोगों को बताएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनभागीदारी के लिए राम वन गमन पर्यटन परिपथ विकास कोष का गठन किया गया है। इस कोष में एकत्रित राशि को देवालयों-देवगुडी के विकास में भी लगाएंगे।

यह भी पढ़ें:

पीएम केयर्स फंड में जमा पैसों को NDRF में ट्रांसफर करने की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई

मुख्यमंत्री निवास में आज तीजा पोरा का त्योहारमनाने महिलाएं सज धज कर मुख्यमंत्री निवास पहुंची. धूमधाम से तिहार मनाने पर महिलाओं ने भूपेश बघेल को धन्यवाद दिया. एक बुजुर्ग महिला ने कहा कि मुख्यमंत्री की तरफ से हमें आमंत्रित किया गया है, हम मुख्यमंत्री के पास जा रहे हैं, भूपेश बघेल पहले छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री है, जो पोला तिहार धूमधाम से मना रहे हैं, यह हमें बहुत अच्छा लग रहा है. काजल यादव ने कहा कि हमें पहली बार आमंत्रित किया गया है. अंदर जाने के लिए बहुत उत्साहित हैं, अंदर विशेष व्यवस्थाएं की गई है.

यह भी पढ़ें:

सेंसेक्स 233 अंक चढ़कर 38,277 पर पहुंचा, निफ्टी 11,300 के पार

जसगीत पर थिरके मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री निवास में आज तीजा पोरा त्यौहार पर आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी गीतों की आकर्षक प्रस्तुति दिलीप षडं़़गी और साथियों ने दी। कार्यक्रम में महिलाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। मुख्यमंत्री भी अपने आपको इस खुशी के मौके पर रोक नहीं पाए। उन्होंने कलाकारों का हौसला बढ़ाने के लिए उनके साथ जसगीत की लय पर ढोलक पर थाप दी और गीत की लय पर कलाकारों के साथ थिरके। इस अवसर पर उनका साथ महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया, विधायक मोहन मरकाम, छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक, रायपुर नगर निगम के महापौर ऐजाज ढेबर ने भी दिया।

यह भी पढ़ें:

20 अगस्त को CM भूपेश करेंगे सौगातों की बारिश,19 लाख किसानों को मिलेगी न्याय योजना की दूसरी किश्त

Related Articles