छत्तीसगढ़ को 2019 बैच में नम्रता जैन सहित मिले चार नए IAS

बचपन की एक घटना ने नम्रता को बनाया आईएएस

रायपुर (अविरल समाचार). केंद्र सरकार ने आज आईएएस 2019 बैच का कैडर आबंटन कर दिया. इसमें छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) को भी चार IAS मिले हैं. जिसमे नक्सल प्रभावित बस्तर के दंतेवाडा की नम्रता जैन (namrta jain) भी शामिल हैं. जिन्होंने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा 2018 में 12वीं रैंक हासिल की थी.
प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ को जो चार आईएएस मिले हैं उनमे हरियाणा के जितेन्द्र यादव, तेलंगाना से नीलम, उत्तरप्रदेश से विश्वदीप और होम कैडर प्राप्त करने वाली नम्रता जैन शामिल है. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से चयनित वर्नित नेगी को कर्नाटक कैडर मिला हैं.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ की ईमली अंतर्राष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेले में

बचपन की एक घटना ने नम्रता को प्रेरित किया

नम्रता जैन दंतेवाड़ा के बस्तर इलाके से हैं। इस इलाके में नक्सल घटनाएं अधिक होती है।  नम्रता के बचपन में घटी एक घटना के बाद सिविल सेवा में जाने का निर्णय लिया।नम्रता जब 10 साल की थी तो दंतेवाड़ा में माओवादी हमले में 11 पुलिसवाले शहीद हो गए थे। पुलिस स्टेशन को जलता देख उन्होंने फैसला किया था कि वह खुद इस शहर के लिए काम करेंगी ताकि ऐसी घटना कभी न हो। नम्रता ने तीसरी बार में यह सफलता हासिल की थी.नम्रता ने भिलाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पढ़ाई की है.

Related Articles