छत्तीसगढ़ : कैसे मिलेगी ऑनलाइन मतदाता पर्ची

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने दी सुविधा

रायपुर (अविरल समाचार). छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगर पालिका आम/उप निर्वाचन 2019 में मतदान करने के लिए मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आयोग की वेबसाईटwww.cgsec.gov.in  के दाहिनी ओर लिंक वोटर सर्च दिया गया है। इसमें मतदाता लिंक का प्रयोग कर 18 पहचान पत्रों में से अपने नाम की मतदाता पर्ची स्वतः निकाल सकते हैं और मतदान के लिए इस मतदाता पर्ची का प्रयोग पहचान पत्र के रूप में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

IPL 2020 खिलाडियों की नीलामी, जानिए किस की लगी कितनी बोली

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता पर्ची निकालने के लिए आवश्यक प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है। इसके तहत सर्वप्रथम छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाईट www.cgsec.gov.in  पर जाना है। वेबसाईट पर दाहिनी ओर वोटर सर्च पर क्लिक करना है। वोटर सर्च पर क्लिक करने पर न्यू टैब ओपन होगा। न्यू टैब में जिले का चयन करना है। इसके पश्चात नगरीय निकाय यथा नगर पालिक निगम/नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत का चयन करना है। चयनित नगर पालिका में अपने वार्ड का चयन करना है। वार्ड चयन के पश्चात सर्च बटन पर क्लिक करना है। सर्च बटन पर क्लिक करने के उपरांत वार्ड के मतदाताओं की सूची ओपन होगी।

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ : 21 दिसंबर को सावर्जनिक अवकाश घोषित, शहर सरकार के लिए होगा मतदान

मतदाताओं की सूची की सारिणी के दाहिनी ओर ऊपरी हिस्से में फिल्टर सुविधा दी गई है। नाम के शुरूआती अक्षरों या इपिक नम्बर को टाईप करने से एक जैसे नाम वाले मतदाताओं की सूची भी दिखाई देगी। एक जैसे नाम वाले मतदाताओं की सूची में व्यक्ति को अपने नाम के सामने दाहिनी ओर व्यू बटन पर क्लिक करना है। व्यू बटन पर क्लिक करने पर व्यक्ति का नाम, पिता/पति का नाम, वार्ड का क्रमांक, वार्ड का नाम, भाग संख्या, मतदान केन्द्र भवन का नाम, निर्वाचक नामावली में सरल क्रमांक की पर्ची जनरेट होगी। पर्ची के ऊपरी हिस्से में प्रिंट बटन क्लिक करने पर मतदाता पर्ची का प्रिंट आऊट प्राप्त किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें :

सर्दियों में कैसे बनाये गाजर की खीर

Related Articles

Comments are closed.