छग : जीत के लड्डू बाटने के बाद मिली हार

नई दिल्ली (एजेंसी)। छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी ने जबरदस्त वापसी करते हुए 11 में से 9 लोकसभा सीटों पर कब्जा किया। जबकि कांग्रेस महज बस्तर और कोरबा लोकसभा सीट ही जीत पाई। लेकिन इस चुनाव में एक दिलचस्प नजारा कोरबा लोकसभा सीट में देखने को मिला। यहां बीजेपी के प्रत्याशी ज्योतिनंद दुबे सुबह से लीड बनाए हुए थे।

समर्थकों को लगा कि ज्योतिनंद दुबे जीत रहे हैं। इसलिए उनके कार्यकर्ता मिठाई बांटने लगे थे। उन्हें फूल-मालाएं पहनाने लगे। ढोल-नगाड़े आ गए। गुलाल उड़ने लगा। लेकिन इस बीच कोरबा के पाली तानाखार और रामपुर की ईवीएम खुली और नतीजे आना चालू हुए।

दोपहर बाद पाली तानाखार और रामपुर से ज्योतिनंद दुबे पिछड़ ने लगे और शाम होते-होते यह साफ़ हो गया कि उनकी हार हुई। कांग्रेस की ज्योत्सना महंत ने कुछ हजार वोटों से जीत हासिल की।

बताया जा रहा है कि कोरबा जिले के पाली तानाखार से 61 हजार, रामपुर से 29 हजार वोट से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिनंद दुबे पिछड़ गए। यहां तक कि वो अपने गृह क्षेत्र कटघोरा से भी करीब साढ़े चार हजार वोटों से पीछे रहे।

मालूम हो कि बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में 11 में से 9 सीटों पर जीत हासिल की है। यह जीत इसलिए भी मायने रखती है क्योंकि 5 माह पहले ही छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी।

Related Articles