ना करें ज्यादा नमक का सेवन, वायरस से लड़ने की शक्ति करता है कम, शोध में खुलासा

ना करें ज्यादा नमक का सेवन, वायरस से लड़ने की शक्ति करता है कम, शोध में खुलासा

 

नई दिल्ली(एजेंसी): स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर खाने में नमक की कम मात्रा रखने की सलाह देते रहे हैं। ज्यादा नमक के इस्तेमाल से ब्लडप्रेशर तो बढ़ता ही है, और भी कई तरह की समस्याएं होती हैं। अब एक नई रिसर्च में सामने आया है कि खाने में ज्यादा नमक हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कम करती है। साइंस ट्रांसलेशन मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित किया अध्ययन के मुताबिक बोन अस्पताल एवं विश्वविद्यालय में हुई रिसर्च में ये बातें सामने आई हैं।

यह भी पढ़ें :-

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने बनाया खास टनल, इससे गुजरते ही शरीर होगा किटाणुमुक्त

यह शोध चूहे पर हुआ और इंसानों पर भी हुआ। शोधकर्ताओं के मुताबिक जिन चूहों को ज्यादा नमक की मात्रा वाला भोजन दिया गया, उन चूहों में वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण ज्यादा हुआ। इंसानों के शरीर में भी ऐसा ही पाया गया। हर दिन छह ग्राम अतिरिक्त नमक का सेवन करने वाले इंसानों की भी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हुई।

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस से लड़ने में भी छत्तीसगढ़ अव्वल, अब सार्क देशों से साझा करेंगे अनुभव

शोधकर्ताओं के मुताबिक सोडियम क्लोराइड मानव शरीर की इम्यूनिटी को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इस शोध में शामिल प्रतिभागियों को हर दिन दो बर्गर और दो पैकेट फ्रेंच फ्राई के जरिए छह ग्राम अतिरिक्त नमक का सेवन कराया गया। एक हफ्ते बाद प्रतिभागियों के ब्लड सैंपल लेकर उनमें ग्रैनुलोसाइट(ब्लड में मौजूद प्रतिरोधी कोशिकाओं) की मात्रा का अध्ययन किया गया।

यह भी पढ़ें :-

सभी ट्रेनें हैं बंद, जानिए कैसे मिलेगा टिकट का रिफंड, टिकट कैंसिल करना कितना आसान हुआ

अतिरिक्त नमक के कारण वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में ग्रैनुलोसाइट प्रतिरोधी कोशिकाओं का प्रभाव कम साबित हो रहा था। ब्लड में ग्लूकोकोरटिसोइड का स्तर भी बढ़ गया था, जो कि मानव शरीर की प्रतिरोधी क्षमता पर हावी होकर उसे कमजोर कर देता है। हम यदि दिन में दो बार फास्ट फूड का सेवन करें तो छह ग्राम अतिरिक्त नमक खा लेते हैं।

यह भी पढ़ें :-

BJP के स्थापना दिवस पर नरेंद्र मोदी का कार्यकर्ताओं से पांच आग्रह, पढ़ें क्या हैं

शोधकर्ताओं के मुताबिक एक व्यस्क व्यक्ति को हर दिन पांच ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक अधिकतर लोग इससे कहीं ज्यादा नमक का सेवन करते हैं। पुरुष औसतन 10 ग्राम, जबकि महिलाएं आठ ग्राम नमक का सेवन करती हैं। ज्यादा नमक का सेवन करने से ब्लडप्रेशर बढ़ने के अलावा दिल का दौरा पड़ने का भी खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें :-

रिपोर्टरों और एंकरों को मिल रही है धमकियां, NBA ने की कार्रवाई की मांग

Related Articles