कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने बनाया खास टनल, इससे गुजरते ही शरीर होगा किटाणुमुक्त

नई दिल्ली(एजेंसी) रेलवे न केवल ट्रेन चलाने के लिये टनल बनाता है बल्कि इन दिनों उसने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सैनिटाइजर रूम (फ्यूमिगेशन टनल) भी बनाने में सफलता हासिल की है। ट्रेन के कोच को कुछ इस तरह तैयार किया है कि इससे गुजरते ही पूरे शरीर पर कीटाणु नाशक स्प्रे का छिड़काव होगा और शरीर कीटाणुमुक्त हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस से लड़ने में भी छत्तीसगढ़ अव्वल, अब सार्क देशों से साझा करेंगे अनुभव

यह फ्यूमिगेशन टनल रेलवे के जगाधरी वर्कशॉप में एक माल डिब्बे में तैयार किया गया है। रेल मंत्रालय के अनुसार इस फ्यूमिगेशन टनल को जगाधरी वर्कशॉप के मालडिब्बा शॉप, मिलराई शॉप और मशीन शॉप के कर्मचारियों द्वारा तैयार किया  गया है। इसे प्रेशर पाईप के आगे सॉकेट और नोजल लगा कर बनाया गया है। मशीन शॉप के मुनीश कुमार और अजय कुमार ने इसे तैयार करने में मुख्य योगदान दिया है।

यह भी पढ़ें :-

सभी ट्रेनें हैं बंद, जानिए कैसे मिलेगा टिकट का रिफंड, टिकट कैंसिल करना कितना आसान हुआ

जब कोई व्यक्ति इस सैनिटाइजर रूम में  प्रवेश करेगा तो उस पर नोजलों द्वारा सैनिटाइजर की स्प्रे होनी शुरू हो जाएगी और आउटगेट तक जाते-जाते पुरा शरीर सैनिटाइज हो जाएगा। इस प्रक्रिया से न सिर्फ कोरोना बल्कि सभी तरह के वायरस/कीटाणु पूर्णत नष्ट हो जाऐंगे और वह व्यक्ति सुरक्षित हो जाएगा। इस प्रकार के सैनिटाइजर वैगन रूम का इस्तेमाल अस्पतालों, कारखानों, दफ्तरों और अन्य भीड़ वाले स्थानों पर बीमारी से सुरक्षित रहने के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :-

क्या WHO ने भारत में लॉकडाउन को आगे बढाने को लेकर सर्कुलर जारी किया है, जानिए सच

Related Articles