घरों पर गिरे पाकिस्तान के विमान का CCTV फुटेज सामने आया

कराची (एजेंसी).  पाकिस्तान में शुक्रवार को हुए विमान हादसे में अबतक 82 लोगों की मौत हो गई है. पाकिस्तान विमान हादसे में जिस मोहल्ले में विमान गिरा वहां भारी तबाही हुई है. हादसे से 60 सेकंड पहले पायलट की आखिरी बातचीत के मुताबिक इंजन में खराबी आई थी. दुर्घटना इतनी भीषण थी कि विमान हादसे में मारे गए लोगों के शवों की पहचान में मुश्किल है. कराची के अस्पताल के मुताबिक अब तक सिर्फ 3 लोगों की शिनाख्त हो सकी है. बाकियों की DNA जांच होगी. अब इस घटना का एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. इस फुटेज में घटना का खौफनाक मंजर दिख रहा है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का एक यात्री विमान शुक्रवार को जिन्ना अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास घनी आबादी वाले रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. सरकार ने कोविड-19 के कारण लगाई हवाई यात्रा पर पाबंदियों को करीब एक हफ्ते पहले ही हटाया था. अधिकारियों ने बताया कि विमान लाहौर से आ रहा था और कराची उतरने ही वाला था कि एक मिनट पहले मालिर में मॉडल कॉलोनी के निकट जिन्ना गार्डन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

राष्ट्रीय विमानन कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि पीआईए एयरबस ए320 में 91 यात्री और चालक दल के आठ सदस्य सवार थे. विमान एयरपोर्ट के निकट जिन्ना आवासीय सोसाइटी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ. मॉडल कालोनी इलाके में दुर्घटनास्थल से धुएं का काला गुबार उठते देखा गया. सिंध की स्वास्थ्य मंत्री अजरा पेचुहो ने शुक्रवार देर रात मीडिया केा बताया कि अभी तक दुर्घटनास्थल से 82 शव बरामद किए गए हैं. हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि सभी मृतक विमान में सवार यात्री थे या उस इलाके के निवासी भी शामिल हैं जहां यह हादसा हुआ. उन्होंने बताया कि हादसे में दो लोग बचे हैं जिनमें बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद भी शामिल हैं और उन्होंने अपनी मां को फोन कर अपने कुशल होने की जानकारी दी.

पेचुहो ने कहा, ”हमें अभी मालूम नहीं है कि असल में कितने लोग घायल हुए हैं क्योंकि कोविड-19 के कारण हम पहले ही आपात स्थिति का सामना कर रहे हैं.” ईधी कल्याण ट्रस्ट के फैजल ईधी ने ऐसे 25-30 निवासियों को भी अस्पताल ले जाया गया है जिनके घरों को इस विमान हादसे में नुकसान पहुंचा है. उनमें से अधिकतर झुलस गए थे. क्रैश लैंडिंग के दौरान विमान के पंख आवासीय कॉलोनी के घरों से टकराते गए और इसके बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. ईधी ने कहा, ”इस हादसे में कम से कम 25 मकानों को नुकसान पहुंचा है.”

Related Articles