क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले न करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं भारी

नई दिल्ली(एजेंसी): क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं. एक तो आपको कैश साथ लेकर नहीं जाना पड़ता और ग्राहकों को खरीदारी करते समय तुरंत कैश पेमेंट नहीं करनी पड़ती है. इन सब खूबियों की वजह से पिछले कुछ साल में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने का चलन काफी तेजी से बढ़ा है. लेकिन क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के दौरान आपको कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए जानते हैं वह कौन सी बातें हैं जो आपको क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते समय ध्यान रखनी चाहिए.

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों को क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने से बचना चाहिए. जब तक कोई इमरजेंसी न हो क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने का विचार भी अपने जहन में न लाएं. क्रेडिट कार्ड से नकदी पर आपको ज्यादा ब्याज देना होगा. क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने पर कोई इंटरेस्ट फ्री अवधि नहीं मिलती है. अगर आप ऐसा आम दिनों में करते हैं तो तुरंत ऐसा करना बंद कर दें.

अक्सर देखने को मिलता है जब लोग शॉपिंग पर जाते हैं तो जितना वह घर से बजट बनाकर चलते हैं उससे अधिक खर्च कर देते हैं. इसके पीछे बड़ी वजह है तुरंत कैश पेमेंट नहीं करना. इसलिए आपको शॉपिंग या क्रेडिट कार्ड से खर्च के दौरान ये याद रखना चाहिए कि आपको क्रेडिट कार्ड द्वारा खर्च किया गया पैसा लौटाना है.

हमेशा क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान टाइम पर कर देना चाहिए. क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान देरी से करने पर उच्च ब्याज दर लगती है. इससे आपका क्रेडिट स्कोर घटेगा और भविष्य में लोन लेने में परेशानी आ सकती है. अगर आपको ऐसा लगता है कि आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान टाइम पर करने में समर्थ नहीं है तो बिल चुकाकर इससे दूरी बना लें.

Related Articles