क्रिकेट संघ घोटाले के मामले में फारूक अब्दुल्ला से ईडी कर रही पूछताछ

नई दिल्ली (एजेंसी)। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला से बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूछताछ कर रहा है। बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन घोटाला मामले में फारूक अब्दुल्ला से यह पूछताछ की जा रही है।

जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में करोड़ों रुपए का घोटाला सामने आया है। इसी मामले में फारूक अब्दुल्ला से ईडी की पूछताछ चल रही है। सूत्रों ने ‘इंडिया टुडे’ को बताया कि फारूक अब्दुल्ला को जांच एजेंसी ईडी ने अपने चंडीगढ़ दफ्तर में दोपहर 12.30 बजे पूछताछ के लिए बुलाया। इससे पहले इसी केस में पिछले साल जनवरी में सीबीआई ने अब्दुल्ला से पूछताछ की थी. इस मामले में जांच फिलहाल जारी है।

साल 2015 में जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट ने जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) में कथित 113 करोड़ रुपए के घोटाले का मामला सीबीआई को सौंपा था। हाईकोर्ट ने कहा था कि जम्मू कश्मीर की पुलिस कथित गबन के इस केस में सही ढंग से जांच नहीं कर पा रही है। कोर्ट ने जांच के उचित कारण गिनाते हुए और सीबीआई को जांच सौंपते हुए कहा था कि जेकेसीए के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला पूरी तरह से एक सियासी शख्सियत हैं और केंद्र में मंत्री और राज्य में मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

फारूक अब्दुल्ला पर आरोप है कि उन्होंने दो विवादित प्रस्तावों को मंजूरी दी। एक आरोपी अहसान मिर्जा के हाथों में वित्तीय अधिकार दिए गए जिसके तहत जेकेसीए के फर्जी अकाउंट से लेनदेन की गई। 2011 चुनाव संपन्न होने और ट्रेजरर पद से हटाए जाने के बाद भी वित्तीय लेनदेन चलती रही। कोर्ट कह चुका है कि इस फर्जी फंड की निकासी बीसीसीआई मुंबई से हुई है इसलिए क्राइम ब्रांच को जांच में दिक्कतें पेश आएंगी क्योंकि जांच क्षेत्र का दायरा उस राज्य तक सीमित है। सीबीआई ने इस केस में अन्य कई लोगों से पूछताछ की है।

Related Articles