कोरोना वैक्सीनेशन : 18 से 44 साल वालों को मिली ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा


नई दिल्ली (एजेंसी). कोरोना वैक्सीनेशन : कोविड-19 के खिलाफ चल रहे वैक्सीनेशन ड्राइव में सोमवार को एक नई सुविधा दी गई है. अब 18 साल से 44 साल के  लोगों के लिए ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी. इस आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए अब ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन भी होगा. यानी कि इस वर्ग के लोगों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा तो रहेगी ही, अब लोग ऑफलाइन भी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में कोरोना, पॉजिटिविटी दर 6 प्रतिशत से निचे, आज 4209 नए संक्रमित

18 से 44 साल वालों के कोरोना वैक्सीनेशन के लिए यह सुविधा इसलिए शुरू की जा रही है, जिससे कि टीके की बरबादी रोकी जा सके. यानी कि अगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए  उतने लाभार्थी नहीं पहुंच रहे और वैक्सीन की डोज़ उपलब्ध हैं, तो सेंटर पर भी रजिस्टर्ड लोगों को वैक्सीन लगाई जाएंगी.

यह भी पढ़ें :-

रायपुर : एक और भीषण आगजनी, आसपास में बना दहशत का माहौल

युवाओं के कोरोना वैक्सीनेशन के लिए इस नई व्यवस्था का जिक्र कोविन प्लेटफॉर्म पर किया जा रहा है. फिलहाल नई सुविधा सरकारी वैक्सीनशन सेंटर्स पर ही होगी. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक आधिकारिक बयान जारी कर बताया है कि राज्य और स्वास्थ्य अधिकारियों से चर्चा के बाद अब इस आयुवर्ग के लोगों के लिए ऑन साइट रजिस्ट्रेशन सुविधा शुरू की जा रही है.

यह भी पढ़ें :-

Big Alert, येलो फंगस : ब्लैक और व्हाइट फंगस के बाद अब ये नया खतरा, जाने कितना खतरनाक

ऑनलाइन बुकिंग के सीन में, दिन के अंत तक कुछ डोज़ बची रह सकती हैं, जैसे कि कोई लाभार्थी वैक्सीनेशन वाले दिन नहीं आया. तो ऐसे में ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा ले सकने वालों को वैक्सीन लगाई जा सकेगी. इससे वैक्सीन की बर्बादी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें :-

नौतपा 25 मई से, जाने क्या हैं पौराणिक महत्तव, क्यों पड़ता है

कोविन पर भले ही एक मोबाइल नंबर पर चार लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है. या फिर आरोग्य सेतु या उमंग जैसे ऐप पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है. लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनको ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की जरूरत है या उनके पास इंटरनेट या स्मार्टफोन तक पहुंच नहीं है, ऐसे में उनको वैक्सीनेशन में दिक्कत होगी.

यह भी पढ़ें :-

यास तूफान ने दी दस्तक, ओडिशा के केंद्रापाड़ा में भारी बारिश शुरू, देखें विडियो

Related Articles