कोरोना वायरस : जानिए आज देश में क्या-क्या हुआ

नई दिल्ली (एजेंसी) : कोरोना वायरस ने दुनिया के डेढ़ सौ से ज्यादा देशों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है. भारत, पाकिस्तान, चीन, इटली और अमेरिका में ये खतरनाक वायरस कोहराम मचा रहा है. भारत में अबतक डेढ़ सौ से ज्यादा और दुनिया भर में दो लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. कोरोना वायरस को लेकर आज देश और विदेश में क्या कुछ हुआ है, जानिए.

पूरे देश मे कोरोना वायरस के अभी 166 मरीज हैं. इस वायरस की गिरफ्त में अब देश के 19 राज्य हैं. कल पुदुचेरी में एक नया मामला सामने आया और आज चंडीगढ़ और छत्तीसगढ़ में भी नया मामला सामने आया. महाराष्ट्र में इस जानलेवा वायरस के सबसे ज्यादा 42 मरीज हैं, इनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं. इसके बाद केरल में 25 संक्रिमत लोग हैं. इनमें दो मरीज विदेशी हैं. इन दो राज्यों के अलावा उत्तर प्रदेश में 16 (एक विदेशी), हरियाणा में भी 17 (14 विदेशी) कर्नाटक में 11, दिल्ली में 10, (एक विदेशी), लद्दाख में 8, तेलंगाना में 6 (दो विदेशी) राजस्थान में चार (दो विदेशी), जम्मू-कश्मीर में तीन, आंध्र प्रदेश में दो ओडिशा, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तराखंड और बंगाल में एक-एक मरीज है.

यह भी पढ़ें :-

निर्भया केस : क्यूरेटिव याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

राजस्थान के झुंझुनू में एक ही परिवार के तीन सदस्यों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने 350 डॉक्टरों की टीम को तुरंत झुंझुनू रवाना किया है. यह टीम इस इलाके के पांच किलोमीटर के दायरे में स्क्रीनिंग करेगी. इसके साथ ही झुंझुनू में फिलहाल बसों का संचालन रोका गया है. अब तक राजस्थान में कोरोना के सात मामले सामने आए हैं, जिनमे से तीन नेगेटिव हो चुके हैं.

छत्तीसगढ़ में लंदन से लौटी 24 साल एक युवती के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस का यह पहला मामला है. युवती और उसके माता पिता को रायपुर के एम्स में निगरानी में रखा गया है. युवती इस महीने की 15 तारीख को लंदन से मुंबई होते हुए रायपुर लौटी थी. युवती लंदन में पढ़ाई करती है. युवती को जब सर्दी, खांसी की शिकायत हुई तब 17 तारीख को युवती का नमूना लिया गया था.

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस : रायपुर के समता चौबे कालोनी, गुढ़ियारी की सभी दुकाने बंद, देखें आदेश

चंडीगढ़ में लंदन से लौटी 23 साल की महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है. यह केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमण का पहला मामला है. वह यहां एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती है और उसकी हालत स्थिर है. प्रशासन ने पहले ही सिनेमाघरों, शॉपिंग मॉल्स, जिमखानों, स्विमिंग पूल, पब, स्पा सेंटरों और कोचिंग केंद्रों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है. उसने मशहूर रॉक गार्डन को भी एहतियातन बंद करने का आदेश दिया है.

कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए भारतीय रेल ने 84 जोड़ी ट्रेनों को रद्द कर दिया है. ये ट्रेनें 20 मार्च से 31 मार्च 2020 के बीच निरस्त रहेंगी. इस बात का फैसला रेल अधिकारियों ने लिया. रेलवे ने बताया है कि कम यात्रा बुकिंग की वजह से ये ट्रेनें रद्द की गयी हैं. कुल मिलाकर अब तक सभी जोनों में 168 पैसेंजर और अन्य ट्रेनों को रद्द किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें :-

16 साल में सबसे सस्ता हुआ कच्चा तेल, नहीं बदले पेट्रोल और डीजल के दाम

कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के चलते जांच के लिए मेडिकल कॉलेज पहुंचा एक अधेड़ व्यक्ति सरकारी टीम का इंतजार करते-करते इतना परेशान हो गया कि जैसे ही टीम उसका नमूना लेकर वहां से गई, वह वहां से नदारद हो गया. अब स्वास्थ्य विभाग फोन से संपर्क कर उससे वापस आने की गुहार लगा रहा है. यदि जांच के नतीजे में पता चलता है कि उसे संक्रमण नहीं है तो उसे जाने दिया जाएगा. वह कारोबार के लिए छह मार्च को मुम्बई गया और 11 मार्च को लौटा.

आंध्र प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के दूसरे मामले की पुष्टि हुई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 15 मार्च को इंग्लैंड से लौटा एक शख्स इस विषाणु से संक्रमित पाया गया है. 12 मार्च को लंदन से रवाना हुआ युवक 15 मार्च को ओंगोले पहुंचा और बुखार, खांसी तथा जुकाम की शिकायत होने के बाद उसे सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया. उसके खून के नमूने को तिरुपति में विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला भेजा गया जिसमें वह संक्रमित पाया गया.

यह भी पढ़ें :-

रणबीर कपूर की इस गलती की वजह से टूट गया आलिया के साथ उनका रिश्ता? जानें सच

मुम्बई महानगरीय क्षेत्र में आज दो और महिलाओं के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद महाराष्ट्र में वायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या अब 47 हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि एक महिला ब्रिटेन से आई थी और एक दुबई से लौटी थी. अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही राज्य में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 47 हो गई है.

लंदन से कुछ दिन पहले ही आंध्र प्रदेश लौटे एक व्यक्ति की गुरुवार को कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी. राज्य में कोरोनावायरस का यह दूसरा मामला है. संक्रमित व्यक्ति 15 मार्च को लंदन से वापस लौटा था. बाद में कोविड-19 संक्रमण के संदिग्ध लक्षण सामने आने के बाद उसे ओंगोल शहर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. राज्य में संक्रमण का दूसरा मामला सामने आने के बाद से स्वास्थ्य विभाग सर्तक हो गया है.

यह भी पढ़ें :-

गूगल डूडल : जानें क्यों खास है आज का डूडल

Related Articles