किसी भी वक्त जारी हो सकता है CBSE बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, बोर्ड ने जारी की सूचना

नई दिल्ली(एजेंसी): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं के लाखों छात्रों का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है. बोर्ड आज दसवीं का रिजल्ट जारी करेगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी कि दसवीं के छात्रों का नतीजे बुधवार को घोषित किए जाएंगे. इससे पहले सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि 15 जुलाई तक परिणाम जारी कर दिए जाएंगे. बोर्ड 12वीं का रिजल्ट पहले ही घोषित कर चुका है. 12वीं के नतीजों के बाद से ही 10वीं के परिणाम का इंतजार और भी ज्यादा होने लगा. इसी बीच कई बार रिजल्ट जारी होने की खबरें भी आईं, लेकिन एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर स्थिति स्पष्ट कर दी.

बता दें कि सीबीएसई की इस साल की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं एक साथ 15 फरवरी 2020 से शुरू हुईं थी. इस साल सीबीएसई की 10वीं क्लास में करीब 18 लाख स्टूडेंट्स बैठे थे. वहीं कोरोना वायरस महामारी के चलते 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 19 मार्च 2020 को स्थगित कर दी गईं थी. उस समय 10वीं की चार विषयों की परीक्षाएं होना बाकी थी. उधर उत्तर पूर्वी दिल्ली के करीब 86 स्कूलों में 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 26 फरवरी 2020 से ही स्थगित कर दी गई थी. वहीं अब सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद बोर्ड ने शेष बची परीक्षाओं को रद्द करते हुए इंटरनल असेसमेंट के आधार पर 10वीं का रिजल्ट जारी करने जा रहा है.

इस साल सीबीएसई की 12वीं क्लास की परीक्षा में कुल 88.78% छात्र पास हुए हैं, इनमें 92.15% लड़कियां, 86.19% लड़के और 66.66% ट्रांसजेंडर छात्र सफल घोषित हुए हैं. पिछली बार की तुलना में इस बार 12वीं कक्षा के रिजल्ट में करीब 5 प्रतिशत का सुधार हुआ है.

पिछले साल की बात करें तो 10वीं में करीब 91.1 प्रतिशत छात्र पास हुए थे, इनमें 92.45 फीसदी लड़कियां, 90.14 फीसदी लड़के और 94.74 प्रतिशत ट्रांसजेंडर छात्रों के हाथ सफलता लगी थी. वहीं साल 2019 में 13 ऐसे छात्र थे जिन्होनें 500 में से 499 अंक हासिल किए थे.

सीबीएसई बोर्ड द्वारा रिजल्ट एक बार घोषित किए जाने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. सभी स्टूडेंट्स अब अपने रोल नंबर अपने पास रख लें ताकि रिजल्ट जारी होते ही रिजल्ट चेक किया जा सके.

CISCE बोर्ड की तरह सीबीएसई भी इस बार स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा. बोर्ड ने 12वीं की मेरिट लिस्ट भी जारी नहीं की और अब 10वीं की मेरिट लिस्ट भी जारी नहीं की जाएगी. दरअसल, इस बार कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरी परीक्षा नहीं हो पाईं जिसके कारण स्टूडेंट्स का रिजल्ट इवैल्युवेशन विधि से तैयार किया गया है. ऐसे में स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट जारी करने का कोई सेंस नहीं बनता.

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी करने के बाद अपने स्टूडेंट्स को एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स जैसे मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, पास सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी के साथ ही डिजिटल भी देता है. डिजिटल एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स digilocker.gov.in से जाकर स्टूडेंट्स ले सकते हैं. डिजिलॉकर के अकाउंट क्रेडेंशियल बोर्ड स्टूडेंट्स को एसएमएस के जरिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर पर भेजेगा.

Related Articles