रिलायंस जियो में गूगल कर सकता है 4 अरब डॉलर का निवेश-रिपोर्ट

नई दिल्ली(एजेंसी) :  रिलायंस जियो में लगातार नए-नए निवेशकों के आने का सिलसिला जारी है और अब रिपोर्टस आ रही हैं कि गूगल भी इस डिजिटल प्लेटफॉर्म में 4 अरब डॉलर का भारी-भरकम निवेश करने वाला है. इसकी भारतीय रुपये में कीमत करीब 30,140 करोड़ रुपये हो सकती है और अगर ऐसा होता है तो ये रिलायंस जियो के लिए बेहद शानदार डील होगी. अब तक रिलायंस जियो 13 निवेश के जरिए 1.1 8 लाख करोड़ रुपये की रकम इकट्ठा कर चुकी है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल की रिलायंस जियो में बातचीत काफी गंभीर स्तर पर चल रही है और यहां तक कहा जा रहा है कि ये चर्चा आखिरी चरण में चल रही है. माना जा रहा है कि आने वाले कुछ हफ्तों में इसका एलान किया जा सकता है. हालांकि गूगल और रिलायंस जियो दोनों ने ही इस संबंध में कोई भी आधिकारिक टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है.

अगर ये डील पक्की हो जाती है तो फेसबुक के बाद गूगल रिलायंस जियो में सबसे बड़े निवेशक के तौर पर सामने आएगा. बता दें कि फेसबुक ने 22 अप्रैल को रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 44 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश का एलान किया था. रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स अब तक अपनी 25.24 फीसदी की हिस्सेदारी को बेच चुकी है और अलग-अलग डील के जरिए अब तक 1.18 लाख करोड़ रुपये जुटा चुकी है.

बीते सोमवार को ही गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा था कि वो भारत के डिजिटल इकोसिस्टम में 10 अरब डॉलर या 75,000 करोड़ रुपये का भारी-भरकम निवेश करेंगे. इसी के तहत माना जा रहा है कि गूगल रिलायंस जियो में करीब 30,000 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर सकता है. हालांकि सुंदर पिचाई से जब इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसके लिए न तो हामी भरी और न ही इंकार किया.

जियो प्लेटफार्म्स में निवेश का सिलसिला 22 अप्रैल को फेसबुक से शुरू हुआ था. उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और सिल्वर लेक ने इसमें निवेश किया. बाद में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईएफ और इंटेल ने भी निवेश की घोषणा की. इसके बाद हाल ही में क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो प्लेटफार्म्स में 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इस सौदे के साथ रिलायंस जियो प्लेटफार्म्स अब तक 25.24 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच चुकी है. जियो ने कुल 1,18,318.45 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

Related Articles