काम की बात: चोरों से ऐसे बचाएं अपनी कार, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

नई दिल्ली(एजेंसी): देश में कार चोरी की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं. खासतौर पर दिल्ली एनसीआर में इस तरह की घटनाएं कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रही हैं. हालात ये हैं कि अब तो चोर घर के सामने खड़ी कार को दिन दहाड़े लेकर चले जाते हैं. यहां तक की सेलेब्स की गाड़ियों पर भी हाथ साफ किया जा रहा है. लेकिन हम कुछ सावधानी और टिप्स की मदद से अपनी कार को चोरों से महफूज रख सकते हैं.

कार को चोरों से बचाने के लिए इसमें गियर लॉक, स्टियरिंग लॉक, इग्निशन लॉक, डिक्की लॉक, स्टेपनी लॉक के साथ-साथ डोर लॉक जैसे डिवाइस लगवाने होंगे. इन डिवाइसेज को आसानी से लॉक और अनलॉक किया जा सकता है और ये ज्यादा महंगे भी नहीं आते हैं. इन्हें लगवाने का ये फायदा है कि चोर इसे आसानी से नहीं तोड़ पाते हैं.

अपनी कार को सुरक्षित रखने के लिए इसमें जीपीएस व्हीकल ट्रैकिंग डिवाइस भी लगवाएं. इसे लगवाने से कार की लोकेशन का पता लग सकता है. अगर आपकी कार चोरी भी हो गई तो इस डिवाइस की मदद से इसे ढूंढने में आसानी होगी. लेकिन ध्यान रहे इसे ऐसी जगह लगवाएं जहां किसी की नजर न पड़े.

कार को चोरों से बचाने के लिए इसमें एंटी थेफ्ट सिस्टम लगाएं, जैसे अलार्म सिस्टम, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, इंजन इम्मोबिलाइजर सिस्टम. इनके जरिए जब भी चोर कार को चुराने की कोशिश करेंगे तो अलार्म बजने लगेगा.

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि कार कहीं भी पार्क न हो. कार हो सिर्फ ऑथराइज्ड पार्किंग स्पॉट पर ही पार्क करें, जिससे कार सुरक्षि रहे. अगर आप घर के बाहर कार को पार्क करते हैं तो घर के बाहर सीसीटीवी कैमरा जरूर लगवाएं.

कार को पार्किंग में लगाने से पहले डोर और विंडो को अच्छी तरह के चेक कर लें कि कहीं कोई दरवाजा खुला तो नहीं रह गया. वहीं लंबे समय के लिए कहीं कार पार्क कर रहे हैं तो कार में से स्टीरियो को निकाल लें और इसमें कोई भी जरूरी सामान न छोड़ें.

Related Articles