सूर्य ग्रहण के बाद मिथुन, सिंह, तुला और धनु राशि की बढ्ने जा रही हैं परेशानी, जानें इस हफ्ते का सभी राशियों का भविष्य

Weekly Horoscope:  इस हफ्ते ग्रहों की चाल बहुत अच्छी नहीं हैं ऐसे में यह समय बहुत ही सावधानी से व्यतीत करने का है. पंचांग के अनुसार नक्षत्र और ग्रहों की स्थिति सभी राशियों को प्रभावित कर रही है. इस हफ्ते मेष राशि वालों को सेहत से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. मिथुन राशि के जातक विशेष सतर्कता बरतें क्योंकि आपकी राशि में ग्रहण लगा है, इसलिए धर्म कर्म और दान पुण्य कार्यों में रूचि लें लाभ मिलेगा. वृश्चिक राशि के जातक संगत पर विशेष ध्यान दें. भाषा खराब न करें, शेष राशियों के लिए कैसा रहेगा आने वाला सप्ताह आइए जानते हैं.

मेष- इस सप्ताह सभी कार्यों का परीक्षण बड़ी बारीकता से करेंगे, वहीं दूसरी ओर कार्यों में बाधाएं चुनौतियां बन कर सामने आएंगी. जिम्मेदारीयों को भार नहीं समझना चाहिए. ऑफिशियल स्थिति की बात करें, तो अपने काम का विस्तार आपके लिए अति महत्वपूर्ण है. शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों को शुभ समाचार मिलने की संभावना है. लाइजनिंग से संबंधित व्यापार करने वालों को सप्ताह के अंत तक सतर्क रहने की आवश्यकता है, जिनको अर्थराइटिस की प्रॉब्लम हैं वह हाथ व पैर के जोड़ों के दर्द से परेशान होते नजर आएंगे. यदि छोटी बहन बीमार चल रही हैं तो उन्हें अधिक सजग रहने की सलाह दें. संतान के साथ अधिक समय व्यतीत करें, साथ ही उसकी पढ़ाई पर ध्यान दें.

वृष- इस सप्ताह नकारात्मक ग्रहों का प्रभाव आपकी वाणी को प्रभावित करेगा. वहीं दूसरी ओर अधिक आलस्य से बचना होगा. ऑफिशियल कार्यों में कड़ी चुनौतियों के लिए तैयार रहना चाहिए, सभी प्रकार का कार्य उत्साह के साथ करें. मानसिक रूप से सप्ताह के शुरुआती दिनों में कुछ कॉन्फिडेंस लो हो सकता है लेकिन उसके बाद आत्मबल में वृद्धि होगी. जो लोग कारोबार कर रहे हैं उनको जनसंपर्क बढ़ाए रखना होगा, ऐसा करना ग्राहकों से लाभ दिलाएंगे. जो लोग पान-मसाले का सेवन करते हैं वह मुंह से संंबंधित रोगों के प्रति अलर्ट रहें, यदि कई दिनों से दाँतों की सफाई नहीं कराई हैं तो करवा लेना चाहिए. परिवार में किसी का स्वास्थ्य खराब है, तो उसका ख्याल रखें.

मिथुन- इस सप्ताह बेवजह के मानसिक उलझनों से परेशान रहेंगे साथ ही अधिक क्रोध भी आएगा लेकिन आपको ऐसी स्थिति में शांत ही रहना चाहिए. सप्ताह के शुरुआत में मन में कुछ अज्ञात भय भी रह सकता है. ऑफिस में टीम वर्क के साथ काम करना लाभकारी रहेगा. पार्टनशिप में व्यापार करने वालों को पार्टनर की बातों को महत्व देना चाहिए, उनकी सलाह व्यापार में वृद्धि दिलाएगी. समय समय पर शुभ चिंतक की सलाह अवश्य लें. सेहत में इस बार कब्ज से संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं, इसलिए औषधि के स्थान पर अपने खान-पान में फाइबर और फलों की मात्रा बढ़ाकर रखनी होगी. पारिवारिक स्थितियां सामान्य रहने वाली है. जीवनसाथी के साथ तालमेल बना कर चलना होगा.

कर्क- इस सप्ताह आध्यात्मिक कार्यों के साथ ज्ञान अर्जित पर भी ध्यान देना होगा. नई चीजें सीखने का मौका मिलेगा और जो लोग विधिवत अध्ययन करना चाहते हैं, तो वह प्रवेश ले सकते हैं. लेखन से जुड़े लोग यदि कई दिनों से लिखने की सोच रहें थे. तो इस सप्ताह इसका श्री गणेश कर देना चाहिए. जो विदेशी कंपनियों में जॉब करते हैं उन्हें नौकरी को लेकर सजग रहने की आवश्यकता है.  यदि कार्य में जिम्मेदारियां बढ़े तो उसे उत्साह के साथ लेना चाहिए, ताकि कैरियर में उन्नति हो. व्यापारियों को लिए सप्ताह सामान्य रहेगा. हेल्थ में इन्फेक्शन परेशान कर सकता है. अनावश्यक यात्रा से भी बचें. छोटी- छोटी बातों को लेकर घर का माहौल खराब न करें.

सिंह- इस सप्ताह धन का खर्च और धन का निवेश दोनों स्थितियां बनेगी. ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए सलाह दी जाती है, की अनावश्यक धन खर्च करने के बजाए निवेश करना चाहिए. टार्गेट बेस पर कार्य करने वालों को सप्ताह के अंत तक लाभ होगा इसलिए आज से ही कार्य पर पैनी निगाह बनाए रखें. व्यापारियों के लिए भी यह सप्ताह व्यापार को बढ़ाने के लिए यात्रा युक्त है. आंखों से संबंधित रोगों के प्रति अलर्ट रहें. अत्यधिक तनाव न लें क्योंकि यह शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा. घर का माहौल सुखद एवं प्रफुल्लित रहेगा. जीवनसाथी आजीविका से संबंध में सफलता पाएंगे. भाई या भाई तुल्य व्यक्ति बीमार चल रहें हैं तो उनका हाल-चाल अवश्य लेते रहें.

कन्या- इस सप्ताह कर्मक्षेत्र के प्रति सजग रहना होगा, ग्रहों की स्थिति कुछ नकारात्मक चल रही है. बॉस के साथ संबंध कुछ बिगड़ सकते हैं, वहीं ऑफिशियल स्थितियां मजबूत रहें इस पर ध्यान दें. ऑफिस में कई तरह के लोगों को डील करना पड़ेगा, इसलिए धैर्य के साथ कार्य पर ही फोकस करें. व्यापारियों कि बात करें तो कार्य को पूरा करने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, इससे परेशान न हो बल्कि चींटी की भांति लक्ष्य पर केन्द्रित रहें. सेहत को लेकर हाथों की केयर करें चोट लगने की आशंका है. पिता यदि बीमार चल रहें हैं तो उनके साथ वाद-विवाद करने से बचें, क्योंकि ऐसा करना वर्तमान समय में उनके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं.

तुला-  इस सप्ताह मन को धार्मिक गतिविधियों में लगा कर रखना होगा वहीं दूसरी ओर धर्म-कर्म का कांबिनेश आपको बनाएं रखना है. कार्यों को लेकर व्यस्त रहेंगे, क्योंकि काम का लोड अत्यधिक हो सकता है. ऑफिस में उच्चाधिकारियों के साथ बैठकें होंगी. टीम में कुछ लोग अवकाश पर जा सकते हैं, जिसके कारण कार्य को मैनेज करना पड़ेगा. व्यापारियों को विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है छोटे व्यापारी कुछ परेशान रहेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से अपनी पीठ का विशेष ध्यान रखें बैक पेन कमर दर्द सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. परिवार में बड़े बुजुर्गों का सम्मान करें यदि वह अस्वस्थ है तो उनके देख-रेख की जिम्मेदारी आपको लेनी चाहिए.

वृश्चिक- इस सप्ताह मेहनत के उपरांत ही उसका परिणाम देखने को मिलेगा. इसलिए मेहनत करने में कोई भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए,  अन्यथा  मिलता हुआ लाभ नुकसान में बदल जाएगा. कर्मक्षेत्र की बात करें तो अभी तक कुछ कम मेहनत के उपरांत अच्छा परिणाम मिल रहा था, लेकिन अब कठोर मेहनत करनी होगी. नई नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों को सफलता मिलने में संदेह है. सरकार से संबंधित कारोबार करने वालों को इन दिनों मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता हैं. मधुमेह के रोगियों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा. जो बीमार चल रहें हैं, उनको दवाइयों के साथ-साथ मेडिटेशन प्रभु का ध्यान आदि करना चाहिए. जीवनसाथी व मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा.

धनु- इस सप्ताह दूसरों का सहयोग, कठोर मेहनत और भाग्य का सपोर्ट काम आने वाला है. जो लोग सॉफ्टवेयर कंपनियों में जॉब करते हैं या ऐसी कंपनियों में नौकरी के लिए प्रयासरत हैं, तो उन्हें अधिक मेहनत करनी पड़ेगी. दवाइयों से संबंधित व्यापार करने वालों को लाभ होगा. सेहत में कमर से नीचे के हिस्से में रोगों के प्रति अलर्ट रहें. महिलाओं को हार्मोंस संबंधित दिक्कतें होने की आशंका है. बेवजह के खर्चों पर अंकुश लगाना होगा अन्यथा आर्थिक समस्या हो सकती है. इस दौरान जीवनसाथी के साथ ताल-मेल बना कर चलें, यदि दांपत्य जीवन में आपसी तनाव चल रहा हैं तो साथ बैठकर एक दूसरे की कमियों पर चर्चा कर उसे दूर करने की आवश्यकता है.

मकर- इस सप्ताह हो सकता है स्वयं के द्वारा लिए गए निर्णयों को लेकर शंकित रहें, जिसको लेकर परेशान भी हो सकते हैं. निर्णय लेने से पूर्व अपनों से चर्चा कर लेनी चाहिए. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो इस सप्ताह के शुरुआती दिनों में सहकर्मियों से तालमेल बैठकर चलना है. कार्यों को पूरा करने के लिए उनकी मदद की आवश्यकता पड़ेगी. व्यापारिक मामलों को सुधारने के लिए प्रचार-प्रसार पर ध्यान देना चाहिए. हेल्थ को लेकर अलर्ट रहें खान-पान में हल्का व सुपाच्य भोजन को महत्व दें. विवाह योग्य लोगों के लिए रिश्ता आ सकता है लेकिन सोच समझकर ही आगे बढ़ना चाहिए. घर में कोई धार्मिक कार्यक्रम कराना चाहते है तो इस सप्ताह करा सकते हैं.

कुंभ- इस सप्ताह मानसिक रूप से अलर्ट रहने की आवश्यकता है, छोटी-छोटी बातों को लेकर डिप्रेश हो सकते हैं. अनावश्यक विचारों का आगमन होगा. कर्मक्षेत्र में इस सप्ताह कार्य की अधिकता रहेगी साथ ही नई जिम्मेदारियों का भार भी आपके कंधों पर होगा. जो लोग नेचुरोपैथी व सौंदर्य प्रसाधन से संबंधित कारोबार करते हैं, उनके लिए यह सप्ताह अच्छा रहने वाला है. व्यापार में यदि कोई निवेश करना चाहते हैं, तो सोच समझकर ही आगे बढ़ना चाहिए. स्वास्थ्य की बात करें तो सप्ताह के मध्य में रोगों को लेकर परेशान रहेंगे, वहीं दूसरी ओर गर्भवती महिलाएं विशेष तौर पर अपना ध्यान रखें उनको कमजोरी जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ेगा . संतान के स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहें.

मीन- इस सप्ताह हनुमान जी कृपा से कार्यों को मैंनेज करने सक्षम होंगे. वहीं दूसरी ओर क्रोध से बचकर रहें, ऑफिस में कार्यों को लेकर मस्तिष्क काफी सक्रिय रहेगा. यदि टीम का नेतृत्व करते हैं तो उन पर बेवजह क्रोध न करें. जिन लोगों को ऑफिशियल कार्य के चलते शहर से बाहर जाना पड़ता था उन्हें इस बार यात्रा करनी पड़ सकती है. बिजनेस से जुड़े लोगों को व्यापार का विस्तार कैसे किया जाए, इसकी प्लानिंग करनी होगी. जो विद्यार्थी वर्ग परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं उनको परीक्षा में सफलता पाने के लिए अत्यधिक मेहनत की आवश्यकता है. पुराने रोग आपको परेशान कर सकते हैं, हृदय रोगी अपना ध्यान रखें. माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी.

Related Articles