औरैया की घटना पर सीएम योगी ने दिए जांच के निर्देश, अखिलेश यादव बोले- ऐसे हादसे हत्या हैं

नई दिल्ली(एजेंसी): उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में आज सुबह ट्रक और डीसीएम वाहन की टक्कर में 24 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गयी जबकि 35 मजदूर घायल हो गये. इनमें से 14 गंभीर रूप से घायल मजदूरों को सैफेई इटावा के पीजीआई में भर्ती कराया गया है. इन दोनों वाहनों में ज्यादातर मजदूर पश्चिम बंगाल और झारखंड के थे. अब इस हादसे पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है तो वहीं पूर्व अखिलेश यादव ने इसे हत्या बताया है.

औरैया हादसे पर सीएम योगी ने दुख व्यक्त किया. योगी ने ट्वीट किया, ”जनपद औरैया में सड़क दुर्घटना में प्रवासी कामगारों/श्रमिकों की मृत्यु दुर्भाग्यपूर्ण एवं दुःखद है, मेरी संवेदनाएं मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं. पीड़ितों को हर संभव राहत प्रदान करने, घायलों का समुचित उपचार कराने व दुर्घटना की त्वरित जांच करवाने के निर्देश भी दिए गए हैं.”

औरैया हादसे पर समाजवादी पार्टी के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दुख जताया है. साथ ही साथ अखिलेश ने योगी सरकार पर निशाना भी साधा है. अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ”उप्र के औरैया में सड़क हादसे में 24 से भी अधिक ग़रीब प्रवासी मज़दूरों की मौत पर अवर्णनीय दुख. घायलों के लिए दुआएं. सब कुछ जानकर… सब कुछ देखकर भी… मौन धारण करने वाले हृदयहीन लोग और उनके समर्थक देखें कब तक इस उपेक्षा को उचित ठहराते हैं. ऐसे हादसे मृत्यु नहीं हत्या हैं.”

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शोक संवेदना प्रकट करते हुए लिखा, ”उत्तर प्रदेश के औरैया में श्रमिकों से भरी डीसीएम और ट्रेलर में टक्कर से हुए सड़क हादसे में कई अनमोल जिंदगियों के असमय काल के गाल में समा जाने और घायल होने का दुखद समाचार मिला. ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.”

कानपुर के पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने बताया कि शनिवार सुबह एक डीसीएम मेटाडोर दिल्ली से मजदूरों को लेकर आ रही थी. इनमें से कुछ मजदूर औरैया और कानपुर देहात मार्ग पर मेटाडोर को रोककर सड़क किनारे एक चाय की दुकान पर चाय पी रहे थे. तभी राजस्थान के जयपुर से मजदूरों को लेकर आ रहे एक ट्रक ने इस मेटाडोर को टक्कर मार दी. टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि दोनों वाहन सड़क किनारे बने गड्ढे में जा गिरे. उन्होंने बताया कि इस हादसे में 24 मजदूरों की मौत हो गयी जबकि 35 मजदूर घायल हो गये.

बता दें कि औरैया घटना में 24 में से 16 लोगों की पहचान हुई है. इसमें झारखंड के बोकारो के 7 लोग, पश्चिम बंगाल के पुरुलिया के 4 लोग, बिहार के गया के 2 और यूपी के कुशीनगर, झांसी और भदोही के 1-1 लोग शामिल हैं. अन्य की पहचान की जा रही है.

Related Articles