ओमान के सुल्तान काबूस बिन सैद अल सैद का निधन, मोदी ने बताया – शांति का प्रतिक

नई दिल्ली (एजेंसी). ओमान (Oman) के सुल्तान काबूस बिन सैद अल सैद की 79 साल की उम्र में निधन हो गया है। काबूस अरब जगत में सबसे लंबे समय तक सुल्तान रहे। उनका निधन शुक्रवार शाम को हुआ। बताया जा रहा है कि उन्हें कैंसर था, जिसका बेल्जियम से इलाज कराकर वह पिछले महीने ही लौटे थे। 1970 में ब्रिटेन  के समर्थन से सुल्तान काबूस ने अपने पिता को गद्दी से हटाया और खुद ओमान के सुल्तान बने। उन्होंने ओमान की तरक्की के लिए तेल से होने वाली कमाई का प्रयोग किया। सुल्तान काबूस शादीशुदा नहीं थे, इसलिए उनके उत्तराधिकारी के तौर पर अब कोई नहीं है।

यह भी पढ़ें :

यूपी : कन्नौज में बस और ट्रक की भिड़ंत के बाद लगी आग, 20 की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

ओमानी सल्तनत के नियमों के मुताबिक तख्त के खाली रहने के तीन दिनों के अंदर शाही परिवार परिषद नया सुल्तान चुनेगी। बता दें कि शाही परिवार परिषद में करीब 50 पुरुष सदस्य हैं। मरने से पहले सुल्तान एक बंद लिफाफा छोड़कर गए हैं। जिसमें उन्होंने ओमान के सुल्तान की गद्दी के लिए अपनी पसंद बताई है।

यह भी पढ़ें :

जिस दिन से चला हूँ मिरी मंजिल पे नजर हैं, आँखों ने कभी मिल का पत्थर नहीं देखा

अगर परिवार तीन दिन में नए सुल्तान को लेकर सहमति नहीं बना पाता है तो रक्षा परिषद के सदस्य, सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष, सलाहकार परिषद और राज्य परिषद उस बंद लिफाफे को खोलेंगे, जिसमें सुल्तान काबूस ने नए सुल्तान को लेकर अपनी पसंद बताई है। फिर उस व्यक्ति को ही ओमान का नया सुल्तान बनाया जाएगा। कबूस बिन सैद की मौत के बाद तीन दिन तक राष्ट्रीय शोक का अवकाश घोषित किया गया है.

यह भी पढ़ें :

ईरान का कबूलनामा, 176 लोगों से सवार विमान को गलती से मार गिराया

सुल्तान कबूस के निधन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “सुल्तान कबूस बिन सईद अल सैद के निधन के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है. वह एक दूरदर्शी और राजनेता थे, जिन्होंने ओमान को एक आधुनिक और समृद्ध राष्ट्र में बदल दिया. वह हमारे क्षेत्र और दुनिया के लिए शांति के प्रतीक थे.” वहीं दूसरे ट्वीट के जरिए पीएम मोदी ने सुल्तान की तारीफ की. उन्होंने लिखा, “सुल्तान कबूस भारत के सच्चे मित्र थे और उन्होंने भारत और ओमान के बीच एक अच्छी रणनीतिक साझेदारी विकसित करने के लिए मजबूत नेतृत्व प्रदान किया. मैं हमेशा उनसे मिली गर्मजोशी और स्नेह को संजोकर रखूंगा. उनकी आत्मा को शांति मिले.

यह भी पढ़ें :

#Chhapaak : बीजेपी नेता के बिगड़े बोल – दीपिका पोर्न फिल्म करती तो सरकार उसे भी टैक्स फ्री कर देती

Related Articles