इमरान खान को चीन दौरे में पड़ा झटका, भारत-पाकिस्तान मिलकर सुलझाएं कश्मीर मुद्दा – चीनी विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली (एजेंसी)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान फिलहाल चीन के दौरे पर हैं। इस दौरे पर इमरान को चीन ने बड़ा झटका दिया है। चीन ने कश्मीर मुद्दे को लेकर अहम बयान दिया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत-पाकिस्तान के बीच कश्मीर मुद्दे को द्विपक्षीय बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पड़ोसियों के बीच विवाद सामान्य बात है। चीन का ये बयान ऐसे वक्त आया है जब राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत दौरे पर आएंगे।

भारत में चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने सलाह देते हुए कहा कि दोनों उभरती एशियाई ताकतों को सीमा विवाद के कारण द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित नहीं होने देना चाहिए। चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने कहा, “सीमा विवाद का अंतिम समाधान होने तक हमें संयुक्त रूप से सीमावर्ती इलाकों में अमन-चैन बनाए रखने की जरूरत है।”

चीनी राजदूत ने कहा, “हम बताना चाहते हैं कि पड़ोसियों में मतभेद सामान्य है। इससे पार पाने का तरीका यह है कि विवादों का सही ढंग से सामना किया जाए। उसका हल निकालने के लिए बातचीत और विचार-विमर्श से किया जाए।”

इस दौरान चीन के राजदूत ने भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर भी अपनी राय रखी। उन्होंने इस विवाद को इतिहास की ओर से छोड़ा गया जटिल और संवेदनशील मामला बताया।

Related Articles