इन राज्यों में हो रही है झमाझम बारिश, जानें- किस राज्य में कब पहुंचेगा मॉनसून

नई दिल्ली(एजेंसी): भारत के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, झारखंड और उत्तर बंगाल में झमाझम बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है. वहीं बिहार, पश्चिन बंगाल में भी जल्द मॉनसून दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले एक हफ्ते तक भारी बारिश की आशंका जताई है.

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार रात से बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि यूपी में समय से पहले ही मॉनसून ने दस्तक दे दी है. भारी बारिश की वजह से यहां के तापमान में काफी गिरावट आई है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार से ही मौसम सुहावना बना हुआ है. हरियाणा के भी कई जिलों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. राज्य के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार को भारी बारिश देखने को मिली. पिछले साल की अपेक्षा हरियाणा में इस साल मॉनसून समय से पहले पहुंचा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि हरियाणा में अगले दो-तीन दिन भारी बारिश की आशंका है. राजस्थान के मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के 14 जिलों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. उन्होंने बताया कि यहां मॉनसून तय समय से एक दिन पहले ही पहुंच गया है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में अगले एक हफ्ते भारी बारिश हो सकती है. गुरुवार को यहां कई क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिली. इससे तापमान में काफी गिरावट भी दर्ज हुई. गौरतलब है कि दिल्ली में सामान्य तौर पर मॉनसून 27 जून तक पहुंचता है, लेकिन इस साल मॉनसून ने यहां समय से पहले दी दस्तक दे दी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया ‘दिल्ली में मॉनसून ने दस्तक दे दी है और कुछ स्थानों पर बारी बारिश हुई. पूर्वानुमान के मुताबिक, शहर में मॉनसून के आने की घोषणा बृहस्पतिवार को होगी.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मॉनसून पंजाब के उत्तरी क्षेत्रों की तरफ से तेज़ी से बढ़ा है. इसी कारण राज्य में झमाझम बारिश हुई और तापमान में गिरावट दर्ज हुई. सामान्य तौर पर पंजाब में जुलाई के पहले हफ्ते में मॉनसून दस्तक देता है. आईएमडी ने बताया कि बुधवार को मॉनसून ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भी दस्तक दी है. हिमाचल के शिमला में तो झमाझम बारिश हुई, जिससे लोगों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा. इन राज्यों में अगले एक से दो दिन भारी बारिश देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को बिहार में मॉनसून दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि बिहार से गुजर रही टर्फ ऑफ लाइन उत्तर बिहार की तरफ तेज़ी से बढ़ी है. इसके साथ ही अरब सागर और बंगाल की खाड़ी क्षेत्र से आ रही तेज़ हवाओं का भी उत्तरी बिहार से मिलन हो सकता है. इस वजह से बिहार में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है. हालांकि, राजधानी पटना में गुरुवार को ही हल्की-हल्की बारिश शुरू हो गई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र में मॉनसून पहले दी दस्तक दे चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगढ़, सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिलों के अधिकांश इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि देश के अधिकतर पश्चिमी और मध्य इलाकों में मॉनसून दस्तक दे चुका है.

Related Articles