सेना आम लोगों के लिए सियाचिन बेस खोलने पर कर रही विचार, आप भी जा सकेंगे घूमने

नई दिल्ली (एजेंसी)। दुनिया का सबसे ऊंचा युद्ध क्षेत्र सियाचिन, जहां भारत ने पाकिस्तान को करारी मात दी थी। अब आप भी इस जगह पर जा सकते हैं और उस पल को जी सकते हैं, जिसमें भारत के जवान कड़ी ठंड में देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं। भारतीय सेना जल्द ही आम लोगों के लिए इस क्षेत्र को खोल सकती है। सेना प्रमुख बिपिन रावत ने हाल ही में अपने दौरे पर विचार किया।

बता दें कि अब लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश घोषित हो गया है। ऐसे में यहां का प्रशासन सीधे तौर पर केंद्र सरकार के अधीन आ गया है। इससे भारतीय सेना का मकसद आम लोगों को सेना के जीवन से जोड़ना और उन्हें इस बारे में जानकारी देने से है कि जवान कितनी मुश्किलों में सियाचिन में तैनात होते हैं।

सूत्रों की मानें तो आर्मी चीफ बिपिन रावत ने भी इस मामले में दिलचस्पी दिखाई है। उनका मानना है कि आम लोग सेना से जुड़ना चाहते हैं और उनके बारे में जानना चाहते हैं। सेना सूत्रों की मानें तो हाल ही में आर्मी प्रमुख ने एक सेमिनार में कहा कि सेना की तरफ से आम लोगों को ट्रेनिंग इंस्टीट्यूशन में आने दिया जा रहा है और अब विचार किया जा रहा है कि लोगों को सेना के पोस्टों तक लाया जाए।

गौरतलब है कि अभी तक सियाचिन ग्लेशियर के आसपास रह रहे लोगों को छोड़कर सेना की तरफ से किसी को वहां जाने की इजाजत नहीं है। अभी इस मामले पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है और सेना की ओर से इस बात पर विचार चल रहा है कि लोगों को कहां तक आने देना है, कितनी ऊंचाई तक की मंजूरी आम लोगों को देनी है।

सियाचिन पर बने सेना के बेसकैंप की ऊंचाई 16 से 20 हजार फीट है, जहां सेना के जवान तैनात होते हैं। अक्सर नेता भी सियाचिन का दौरा करते हैं, हालांकि नेता जिस कैंप पर जाते हैं उस कैंप की ऊंचाई 12 हजार फीट तक होती है। सियाचिन पर रह रहे जवानों को यहां -50 डिग्री तापमान तक का सामना करना पड़ता है, यहां अधिकतर जानें हिमस्खलन में जाती हैं।

Related Articles