अमेरिका की तर्ज पर दिल्ली में दिवाली मनाने की तैयारी, सरकार कर रही फायरवर्क्स करवाने की व्यवस्था

नई दिल्ली (एजेंसी)। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ कई व्यवस्थाएं कर रही है, जिससे की दिल्ली वासी प्रदूषण रहित हवा में सांस ले सकें। अब सूबे के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिवाली के लिए एक खास योजना बनाई है। इसके तहत दिल्ली के लोग अमेरिका की तर्ज पर एक जगह इकट्ठा होकर लेजर फायरवर्क्स का आनंद ले सकेंगे।

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हम सामूहिक दिवाली मनाने की योजना बना रहे हैं। हम दिल्ली वालों को साथ में दिवाली मनाने के लिए बुलाएंगे। लेजर फायरवर्क्स की व्यवस्था होगी और सभी एक जगह पर मिलेंगे। इसके बाद लोग अपने घर जाकर दिए जला सकते हैं। अगर वे नहीं आना चाहते तो वे टीवी पर इसे देख सकते हैं। अगले साल हम इसे बड़े स्तर पर आयोजित करने की योजना बना रहे हैं।’

सीएम केजरीवाल के मुताबिक, दिल्ली सरकार को लेजर फायरवर्क्स के लिए महंगे उपकरणों को इम्पोर्ट करने की जरूरत पड़ेगी। अमेरिका के शहरों में जैसा 4 जुलाई को लेजर फायरवर्क्स का प्रदर्शन होता है, दिल्ली में भी कुछ ऐसा ही होगा। इस पूरी प्रक्रिया पर केजरीवाल कहते हैं कि यह तो अभी सिर्फ शुरुआत है।

सरकार के प्रयासों से इस साल प्रदूषण में कमी आई है। लेकिन केजरीवाल की मुख्य चिंता दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में जलने वाली पराली को लेकर है। केजरीवाल कहते हैं, ऐसा नहीं है कि हम लोग प्रदूषण के लिए कुछ नहीं कर सकते। हरियाणा ने किया है। पंजाब कर रहा है। इस बार नवंबर के महीने में हमने बड़े स्तर पर मास्क बांटने की योजना बनाई है। हमने 50 लाख मास्क के लिए टेंडर जारी किए हैं। इसके साथ ही हम ऑड-ईवन योजना की लागू करने जा रहे हैं।

Related Articles