अमेरिका में कार्रवाई की आशंका के बीच TikTok के अधिग्रहण की चर्चा, माइक्रोसॉफ्ट कर रहा है खरीदने पर विचार

नई दिल्ली(एजेंसी) : भारत में पहले से ही बैन हो चुकी चीन की पॉपुलर वीडियो शेयरिंग एप ‘टिकटॉक’ (TikTok) के लिए अब अमेरिका में भी परेशानी बढ़ रही है. डेटा सुरक्षा का हवाला देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की बात कर रहे हैं और प्रतिबंध तक लगाने की बात कर चुके हैं, लेकिन इस बीच टिकटॉक राहत के तरीके ढूंढ़ रही है. इस बीच दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अधिग्रहण पर विचार कर रहा है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार के अधिग्रहण पर विचार कर रहा है. चीनी कंपनी बाइटडांस के प्रोडक्ट टिकटॉक पर लगातार चीन सरकार से यूजर्स का डेटा शेयर करने का आरोप लगता रहा है. ऐसे में अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट के अधिग्रहण से कंपनी संभावित प्रतिबंध से बचने की उम्मीद कर सकती है.

हालांकि, अभी तक दोनों कंपनियों की ओर से इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं आई है और वो इस मुद्दे पर बात करने से इंकार कर रहे हैं.

शुक्रवार को ही राष्ट्रपति ट्रंप ने एक बार फिर टिकटॉक के खिलाफ कार्रवाई की बात दोहराई. ट्रंप ने कहा, “हम टिकटॉक पर नजर बनाए हुए हैं. शायद हम उसे बैन कर सकते हैं.” हालांकि ट्रंप ने साथ ही कहा है कि उनका प्रशासन टिकटॉक को लेकर कई अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, बाइटडांस ने 2017 में अमेरिकी वीडियो शेयरिंग एप म्यूजिकली (Musical.ly) को खरीद लिया था और इसे टिकटॉक में ही मिला लिया था. हालांकि 2019 में अमेरिका की एजेंसी CFIUS, जो देश में विदेशी कंपनियों द्वारा किए गए अधिग्रहण पर नजर रखती है, ने म्यूजिकली के अधिग्रहण प्रक्रिया की समीक्षा की थी.

Related Articles