अमेरिका का बगदाद में ‘एयरस्ट्राइक’, कुड्स फोर्स के जनरल कासिम सुलेमानी समेत 7 की मौत

नई दिल्ली (एजेंसी). अमेरिका (USA) ने बगदाद (Bagdad) हवाई अड्डे पर एयर स्ट्राइक (Air Strike) किया. यह दावा इराकी मिलिशिया ने किया. इराकी मिलिशिया ने कहा कि इस एयर स्ट्राइक में इलाइट कुड्स फोर्स के हेड ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी, इराकी मिलिशिया कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस समेत 7 लोगों की मौत हो गई है. ईरान समर्थित मिलिशिया के प्रवक्ता अहमद अल-असदी ने कहा, ‘मुजाहिदीन अबू महदी अल-मुहांडिस और कासेम सोलेमानी को मारने के लिए अमेरिकी और इजरायली दुश्मन जिम्मेदार हैं.

यह भी पढ़ें :

बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड ने माना NRC के बाद 445 बांग्लादेशी नागरिक वापस लौटे

इस बीच, ईरान (Iran) के खमेनी ने सुलेमानी (Sulemani) की मौत के बाद तीन दिन के शोक की घोषणा की है. माना जा रहा है कि अमेरिकी एयर स्ट्राइक से मध्य पूर्व में एक नया मोड़ आ गया है, और ईरान और सैन्य बलों द्वारा इजरायल और अमेरिकी हितों के खिलाफ मध्य पूर्व में गंभीर जवाबी कार्रवाई करने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें :

नव वर्ष : शनि का गोचर 2020, पढ़ें क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव

बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एयरस्ट्राइक के लिए पीएमएफ ने अमेरिका पर निशाना साधा है. हालांकि अमेरिका और ईरान की तरफ से फौरन इस पर कोई बयान नहीं आया है. एक वरिष्ठ इराकी राजनेता और एक उच्च-स्तरीय सुरक्षा अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस से पुष्टि की कि इलाइट कुड्स फोर्स के हेड ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी, इराकी मिलिशिया कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस समेत आठ लोगों की मौत हो गई है. हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका का झंडा ट्वीट किया.

यह भी पढ़ें :   

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग बुझाने में दमकलकर्मी की मौत, 19 महीने के बेटे को दिया गया वीरता पुरस्कार

ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के पूर्व प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि कुड्स फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी (Qasim Sulemani) की बगदाद में हत्या का बदला लिया जाएगा.  इस हमले की समीक्षा के लिए ईरान की ‘सुप्रीम नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल’ की बैठक होगी.

यह भी पढ़ें :

जम्मू-कश्मीर : नौशेरा सेक्टर में माइन ब्लास्ट, चार जवान गंभीर रूप से घायल

Related Articles

Comments are closed.