अमेरिका: कस्टडी में लिए गए अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के आरोपी पुलिसकर्मी

वाशिंगटन: अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. फ्लॉयड की मौत के जितने आरोपी पुलिस वाले हैं उनको कस्टडी में ले लिया गया है. उनमें से पहले ही एक पुलिस वाले के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था अब बाकी बचे पुलिस वालों पर भी कार्रवाई की गई है.

यह भी पढ़ें :

कोरोना का कहर: देश में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 9300 नए मामले आए, मौत का आंकड़ा 6 हजार के पार

अमेरिका के मिनियापोलिस में श्वेत पुलिस अधिकारी द्वारा अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की घुटने से गला दबाकर की गई हत्या के खिलाफ शुरू हुआ विरोध अब पूरी दुनिया में फैल गया है. सिडनी से लेकर पेरिस तक इस घटना के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं. यूरोपीय संघ (ईयू) के शीर्ष राजनयिक ने कहा कि ईयू इस घटना से ‘स्तब्ध और हैरान’ है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर में हजारों लोगों ने मार्च निकाला.

यह भी पढ़ें :

कोरोना काल में PPE बना मुसीबत, AIIMS में नर्सों का प्रदर्शन, ड्यूटी के घंटे कम करने की मांग

फ्रांस की राजधानी पेरिस और देश के अन्य हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुआ. फ्लॉयड की अमेरिका के मिनियापोलिस में पिछले हफ्ते उस समय मौत हो गई थी जब एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने उसके गले को अपने घुटने से तबतक दबाए रखा जबतक कि उसकी सांसे नहीं टूट गई.  डेरेक चोविन नाम का श्वेत पुलिस अधिकारी जॉर्ज के गले पर अपने घुटनों के बल बैठा था और जॉर्ज बार-बार कह रहा था, “मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं.”

यह भी पढ़ें :

जेसिका लाल के हत्यारे मनु शर्मा की रिहाई पर बोलीं विद्या बालन- ऐसे लोगों के लिए कोई भी सजा कम

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने संगठन की ओर से अबतक सबसे तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि ‘फ्लॉयड की मौत अधिकार के दुरुपयोग का नतीजा है. अमेरिका के लोगों की तरह हम भी फ्लॉयड की मौत से स्तब्ध और हैरान हैं.’

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ : IAS जनक पाठक सस्पेंड, महिला ने लगाया था ब्लात्कार का आरोप

जोसेप बोरेल ने कहा, यूरोपीय शांतिपूर्ण प्रदर्शन के अधिकार का समर्थन करते हैं और साथ ही किसी भी तरह की हिंसा और नस्लवाद का विरोध करते हैं. उन्होंने कहा कि हम निश्चित तौर पर तनाव कम करने की अपील करते हैं. पूरी दुनिया में प्रदर्शनकारी फ्लॉयड की मौत के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे अमेरिकियों के प्रति एकजुटता प्रकट कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें :

श्रीलंकाई गेंदबाज़ों ने कोच मिकी आर्थर से बताया- पसीने से नहीं चमक रही है गेंद, सिर्फ बढ़ रहा है वज़न

Related Articles