अमेरिका, ईरान के बीच तनाव का असर भारत पर

नई दिल्ली (एजेंसी). इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद (Bagdad) में शुक्रवार और शनिवार को हुए अमेरिकी (USA) हमलों के बाद अमेरिका-ईरान के बीच जंग की सुगबुगाहट बढ़ती जा रही है। इसका असर भारत (India) सहित दुनियाभर के कई हिस्सों में देखा जा रहा है। भारत स्थित अमेरिकी दूतावास ने इसे लेकर अपने कर्मियों को चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें :

IND v SRI : नए साल में अपना पहला T-20 मुकाबला खेलगा भारत आज श्रीलंका के साथ

अमेरिकी दूतावास ने कहा है कि मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है जिसके परिणामस्वरूप विदेशों में अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा में जोखिम हो सकता है। अमेरिकी दूतावास के कर्मियों को निर्देश दिया जाता है कि वे अपने आसपास के बारे में जागरूक रहें, विरोध प्रदर्शन से बचें और स्थानीय मीडिया आउटलेट की निगरानी करें।

यह भी पढ़ें :

क्या हैं ॐ ध्वनि के रहस्य और चमत्कार

गौरतलब है कि इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी हवाई हमलों में ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई। मिसाइल से किए इस हमले में कम से कम आठ लोग मारे गए। वहीं पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सिज (पीएमएफ) के डिप्टी कमांडर अबु महदी अल-मुहांदिस भी इस हमले में मारा गया।

यह भी पढ़ें :

जनवरी 2020 के मध्य में लांच किया जा सकता है Vivo S1 Pro

कासिम को अमेरिका के बड़े दुश्मनों में शामिल किया जाता था। अमेरिका के कट्टर प्रतिद्वंद्वी ईरान के लिए कासिम कितना महत्वपूर्ण था इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता था कि पश्चिम एशिया के सभी अभियानों को वही अंजाम दिया करते थे। इसके बाद से इस खाड़ी देश और अमेरिकी के बीच तनाव चरम पर है।

यह भी पढ़ें :

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से

हाल में ही ट्रंप ने ईरान को चेतावनी दी है कि वह दोबारा हमले की गलती ना करे, नहीं तो अमेरिकी द्वारा उसे जोरदार जवाब दिया जाएगा। ट्रंप ने कहा है कि अगर ईरान ने हमला किया तो उस पर इतना जोरदार हमला किया जाएगा जो उसने कभी नहीं झेला होगा। इस पर पलटवार करते हुए ईरान की सेना ने कहा कि अमेरिका में लड़ने का साहस नहीं है।

यह भी पढ़ें :

नव वर्ष : शनि का गोचर 2020, पढ़ें क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव

Related Articles