अपने दादा की जयंती से नजर नहीं आए किम जोंग, UN ने कहा- हमें स्थिति की जानकारी नहीं

वॉशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने गुरुवार को कहा कि उन्हें उत्तर कोरिया के लीडर किम जोंग उन के स्वास्थ्य के बारे में कोई जानकारी नहीं है. पिछले कई दिनों से उत्तर कोरियाई नेता की स्वास्थ्य खराब होने की खबरें आ रही थीं. एंटोनियो गुटारेस से किम जोंग उन के स्वास्थ्य और उनके ठिकाने के बारे में पूछा गया.  उन्होंने जवाब देते हुए कहा,” हमारे पास किम जोंग उन की स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं है.”

पिछले कई दिनों में ऐसी अपुष्ट खबरें मिली हैं कि किम जोंग उन का स्वास्थ्य ठीक नहीं हैं. ऐसी अफवाहें 15 अप्रैल के बाद शुरू हुईं. दरअसल, इस दिन उनके दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम II सुंग का 108वां जन्मदिन समारोह मनाया जा रहा था. इस समारोह में किम जोंग उन शामिल नहीं हुए थे.

उत्तर कोरिया ने अपने शासक  के बीमार स्वास्थ्य की अफवाहों के बारे में कोई बात नहीं किया है. रिपोर्टों के अनुसार, उपग्रह चित्रों का हवाले से बताया जा रहा है कि किम की एक निजी ट्रेन को  देश के पूर्वी तट पर पिछले एक सप्ताह से देखा गया है.

उत्तर कोरियाई  नेता के स्वास्थ्य पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें किम जोंग उन की स्थिति के बारे में बहुत अच्छा आइडिया है लेकिन वह इसके बारे में बात नहीं कर सकते हैं. ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ” मैं आपको सही नहीं बता सकता- लेकिन हां मेरे पास बहुत अच्छा आइडिया है लेकिन मैं अभी इसके बारे में बात नहीं कर सकते हैं. मैं उनकी सलामती चाहता हूं.’

Related Articles