हाई सिक्योरिटी से लैस एपल का क्रेडिट कार्ड हुआ लांच, भारतीय बाजार में उपलब्ध नहीं

न्यूयॉर्क (एजेंसी)। टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी एपल ने सोमवार को आयोजित अपने इवेंट में एपल टीवी प्लस, एपल कार्ड, एपल  न्यूज प्लस, एपल टीवी ऐप लॉन्च जैसी सेवाएं लॉन्च की है। इन सभी सेवाओं में से एपल का क्रेडिट कार्ड बहुत ही खास है, क्योंकि एपल के इस क्रेडिट के साथ फ्रॉड करना अपने आप में एक चुनौती है। एपल ने अपने इस क्रेडिट कार्ड की सिक्योरिटी को लेकर किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं किया है। एपल ने अपने क्रेडिट कार्ड के लिए अमेरिकी इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन साक्स के साथ साझेदारी की है।

कंपनी ने इस कार्ड के एपल कार्ड नाम दिया है। सबसे पहले आपको बता दें कि आईफोन यूजर्स को यह क्रेडिट कार्ड उसके वॉलेट ऐप में ही मिलेगा। इस क्रेडिट कार्ड में एपल पे का सपोर्ट दिया गया है। एपल का यह क्रेडिट कार्ड वर्चुअल और फिजिकल दोनों प्रकार का है। यदि कोई यूजर्स एपल के क्रेडिट कार्ड के जरिए कोई खरीदारी करता है तो उसे हर बार 2 फीसदी का कैशबैक मिलेगा, वहीं यदि वह एपल का प्रोडक्ट खरीदता है तो उसे 3 प्रतिशत का कैशबैक मिलेगा। वहीं फिजिकल कार्ड से शॉपिंग पर 1 फीसदी का कैशबैक मिलेगा।

एपल के इस क्रेडिट कार्ड से फ्रॉड करना किसी भी हैकर्स या ठग के लिए एक चुनौती है। इसके लिए इसमें कई खास सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही यदि आप इस कार्ड से खरीदारी करते हैं तो कंपनी इस बात की जानकारी अपने पास नहीं रखेगी कि आप कहां से क्या खरीद रहे हैं। ऐसे में विज्ञापन के लिए आपका निजी डाटा बाजार में नहीं पहुंच पाएगा।

एपल के इस कार्ड में एक सिक्योरिटी कोड दिया गया है जो कि बायोमेट्रिक आईडी (फेस आईडी, टच आईडी, फिंगरप्रिंट आईडी) के जरिए काम करता है। ऐसे में यदि कोई आपके एपल क्रेडिट कार्ड से धोखाधड़ी करना चाहता है तो उसे आपका फोन तो चोरी करना ही होगा और साथ में कार्ड के एक्सेस के लिए आपके चेहरे और आपकी फिंगरप्रिंट को भी चोरी करना होगा जो कि अपने आप में नामुमकिन है।

एपल के इस क्रेडिट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कोई एक्सट्रा चार्ज, लेट फीस या पेनाल्टी के नाम पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस कार्ड का इस्तेमाल कॉफी दुकान से लेकर मॉल तक किया जा सकेगा। इस कार्ड में आपकी खरीदारी का पूरा लेखा-जोखा होगा जो कि आपके फोन में ही होगा। आपके रोज के खर्च को एक ग्राफ के जरिए दिखाया जाएगा। इस कार्ड के भारत में आने की अभी कोई खबर नहीं है।

Related Articles