सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त गुजारते हैं तो पढ़ लें डॉक्टर्स की ये चेतावनी

नई दिल्ली(एजेंसी): क्या आप भी दिन का ज्यादातर समय अपने मोबाइल पर गुजारते है? क्या आप सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर अधिक समय नज़र बनाये रखते है. तो अब वक्त सावधान होने का है, क्योंकि डॉक्टर ने कुछ ऐसी बातें बताई जो आपकों हैरान कर सकता है.

पिछले साल के अंत से कोरोना वायरस ने अपना कहर दिखाना शुरु कर दिया था. और आज दुनिया भर के देशों में कोरोना चरम पर बना हुआ है. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकारों ने लॉकडाउन की घोषणा अपने-अपने देशों में कर दी थी. जिस कारण लोग अपने घरों पर रहने को मजबूर हो गए. और अपना ज्यादातर वक्त केवल मोबाइल और सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर बिताने लगें.

एक डॉक्टर के मुताबिक, सोशल मीडिय एक जरिया है लोगों से जुड़े रहने का, जानकारी हासिल करने का. लेकिन लोग अपने मोबाइल पर इतना खो गए है कि वो खुद को वक्त नहीं दे पाते, अपने आसपास मौजूद लोगों को वक्त नहीं देते.

ये बहुत जरूरी है समझना और जानना कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने काम में बेहतर प्रदर्शन के लिए करें. सोशल मीडिया से दूर होना ठीक नहीं होगा पर उस पर कितना ध्यान देना है और कितना नहीं इसके फर्क को समझे.

उन्होंने आगे कहा कि दिन में मोबाइल से थोड़ा-थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए. सोशल मीडिया पर आज के दौर में ज्यादातर इस तरह की जानकारी मौजूद है जो हमारी मानसिक स्थिति पर असर डालता है. जैसे कि कोरोना के लगातार बढ़ते मामले. माना जाता है एक हद तक की जानकारी ही सही होती है, ज्यादा जानकारी तनाव बढ़ाती है.

डॉक्टर ने कहा, कि बचपन से हमारे दिमाग में डाला जाता है कि अगर हम खुद को अपने आसपास के माहौल के बारे में नहीं जानेंगे, या हमें दीन-दुनिया की जानकारी नहीं होगी तो हम पीछे छूट जाएंगे. लोग हमसे बात करना पसंद नहीं करेंगे. और हमसे हर कोई दूर रहना पसंद करेगा. जिस कारण लोग खुद को सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर ऐसा दिखाते या बताते है जो वो खुद है ही नहीं. ये समझना बहुत जरूरी है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर आप नेगिटिव विचारों से दूर रहें, साथ ही अपने जीवन में कुछ अच्छा सीखें.

Related Articles