सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में ट्रक बम विस्फोट, 73 की मौत, 50 से अधिक घायल

नई दिल्ली (एजेंसी). सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में शनिवार सुबह एक सुरक्षा जांच चौकी पर शनिवार सुबह हुए एक ट्रक बम विस्फोट में कम से कम 73 लोग मारे गए. प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि आज के विस्फोट को देखकर उन्हें 2017 में हुए विस्फोट की याद आ गई जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे.

सरकार के प्रवक्ता इस्माइल मुख्तार ने बताया कि मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है क्योंकि अनेक घायल अस्पतालों में भर्ती हैं. मदीना अस्पताल के निदेशक डॉ. मोहम्मद यूसुफ ने बताया कि अस्पताल में 73 शव पहुंचाए गए हैं. आमीन एंबुलेंस सेवा के निदेशक अबदीकादिर अब्दीरहमान ने घायलों की संख्या 50 से अधिक बताई.

इसके बाद कानूनविद अब्दिरिजाक मोहम्मद ने भी ट्विटर के माध्यम से इस घटना की सूचना दी। मोहम्मद के अनुसार, बम विस्फोट में 17 पुलिस अधिकारी, 73 नागरिक और 4 विदेशी नागरिक विस्फोट के पीड़ितों में शामिल हैं। ये बम विस्फोट शहर के टैक्स आफिस के पास हुआ है।

मारे गए लोगों में से ज्यादातर विश्वविद्यालय और अन्य संस्थानों के छात्र हैं जो अपनी कक्षाओं के लिए निकले थे. पुलिस ने बताया कि मृतकों में तुर्की के दो नागरिक भी शामिल हैं. कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया कि विस्फोट सुबह के समय तब हुआ जब सोमालिया में लोग सप्ताहांत के बाद अपने काम के लिए निकले. इसमें सुरक्षा जांच चौकी स्थित कर संग्रह केंद्र को निशाना बनाया गया.

विस्फोट के बाद राजधानी के ऊपर धुएं का गुबार छा गया. घटनास्थल पर नष्ट हुए वाहन और शव बिखरे नजर आए. अभी किसी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

Related Articles