सोने-चांदी के भाव का आज क्या रहा हाल? जानें

नई दिल्ली(एजेंसी): अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने के बीच प्रॉफिट बुकिंग की वजह से गुरुवार (25 जून, 2020) को सोने-चांदी के दाम में गिरावट दर्ज की गई. वायदा बाजार में सोने की कीमत 0.07 फीसदी यानी 34 रुपये घट गई और यह 48,100 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. सिल्वर के दाम भी 0.08 फीसदी यानी 36 रुपये गिर कर 47,750 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए. अहमदाबाद में हाजिर सोने का भाव 48,389 रुपये प्रति ग्राम रहा जबकि 5 अगस्त को खत्म होने वाले फ्यूचर सौदे में सोना 48043 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका.

देश में सोने चांदी के दाम में गिरावट अमेरिकी बाजार के असर में हुई. दरअसल कोविड-19 की वजह से आर्थिक अनिश्चितताओं का दौर बढ़ता जा रहा है. इस वजह से डॉलर में ऊंचे भाव में सौदे हो रहे हैं.रॉयटर्स के मुताबिक इंटरनेशनल बाजार में सोने के दाम में गिरावट आ सकती है और यह 1741 से लेकर 1750 डॉलर प्रति औंस के रेंज में पहुंच सकती है.

कोरोना महामारी का प्रकोप दोबारा गहराने से निवेशकों का रुझान इस समय निवेश के सुरक्षित साधन के प्रति बढ़ता जा रहा है, जिससे पीली धातु की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है. गुप्ता ने कहा कि दुनिया बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी की आशंका बनी हुई है जिससे सोने में निवेशक मांग बनी रह सकती है और आगे कीमतों में नई उंचाई देखने को मिल सकती है.

कमोडिटी बाजार विश्लेषकों के अनुसार, अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व समेत दुनिया के अन्य देशों के केंद्रीय बैंकों ने कोरोना काल में नीतिगत ब्याज दरों में कटौती की है, जिसका मकसद महामारी के कारण मिल रही आर्थिक चुनौतियों से अर्थव्यवस्था को बचाना है. बाजार विश्लेषक बताते हैं कि ब्याज दरों में हुई इस कटौती से महंगी धातुओं के प्रति निवेश रुझान बढ़ा है और आगे भी बुलियन को इसका सपोर्ट बना रहेगा.

Related Articles