सोना गिरा या चांदी उठी? जानिए- आज क्या चल रहा है रेट

नई दिल्ली(एजेंसी): सोने में आज ( शुक्रवार, 26 जून, 2020) लगाातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई. हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से पिछले दिनों इसमें आई तेजी की तुलना में गिरावट बहुत कम है. एमसीएक्स में शुक्रवार को सोना 0.02 फीसदी टूट कर 47,930 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. इसके पिछले कारोबारी सत्र में इसमें 0.3 फीसदी की गिरावट आई थी.

चांदी के दाम में भी आज गिरावट दर्ज की गई. एमसीएक्स में यह 0.1 फीसदी गिर कर 48,075 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया.

गोल्ड के दाम इस सप्ताह की शुरुआत में 48,589 रुपये प्रति दस ग्राम के शीर्ष स्तर पर पहुंच चुके थे. अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने की हाजिर कीमत 48021 रुपये प्रति दस ग्राम रही. जबकि 5 अगस्त को खत्म होने वाले फ्यूचर सौदे के तहत इसकी कीमत 47879 रुपये प्रति दस ग्राम रही.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोरोनावायर सक्रमण से आर्थिक गतिविधियों को लगे झटके की वजह से सोने के दाम में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली. शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोने की हाजिर  कीमत 0.1 फीसदी चढ़ कर 1,763.48 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. इस सप्ताह सोना एक फीसदी चढ़ कर 1779.06 डॉलर पर पहुंच गया.  यह आठ साल का उच्चतम स्तर है.

कोरोना महामारी का प्रकोप दोबारा गहराने से निवेशकों का रुझान इस समय निवेश के सुरक्षित साधन के प्रति बढ़ता जा रहा है, जिससे सोने की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है. दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी की आशंका बनी हुई है जिससे सोने में निवेशक मांग बनी रह सकती है. अगर इसमें गिरावट भी आएगी तो यह मामूली रहेगी.

कमोडिटी बाजार विश्लेषकों के अनुसार, अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व समेत दुनिया के अन्य देशों के केंद्रीय बैंकों ने कोरोना काल में नीतिगत ब्याज दरों में कटौती की है, जिसका मकसद महामारी के कारण मिल रही आर्थिक चुनौतियों से अर्थव्यवस्था को बचाना है. बाजार विश्लेषक बताते हैं कि ब्याज दरों में हुई इस कटौती से महंगी धातुओं के प्रति निवेश रुझान बढ़ा है और आगे भी बुलियन को इसका सपोर्ट बना रहेगा.

Related Articles