शेयर बाजार : सेंसेक्स 900 अंकों से ज्यादा की तेजी पर खुला, निफ्टी 8900 के पार

नई दिल्ली(एजेंसी). शेयर बाजार (Share Market) : आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है और इसमें रेपो रेट में कटौती की उम्मीद से शेयर बाजार में अच्छा उछाल देखा जा रहा है. बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है और सेंसेक्स-निफ्टी हरे निशान के साथ कारोबार कर रहे है. कल शेयर बाजार में शानदार उछाल के साथ कारोबार बंद हुआ था और ये लगातार तीसरा दिन था जब घरेलू बाजार में तेजी पर ट्रेडिंग बंद हुई. प्री-ओपन ट्रेडिंग सेशन में बाजार में तेजी ही रही और एसजीएक्स निफ्टी 250 अंक ऊपर दिखा. प्री-ओपन में बैंकिंग और फाइनेंशियल शेयरों में जबरदस्त तेजी दिखी है क्योंकि बैंकों को आरबीआई से बड़ी राहत की उम्मीद हैं.

यह भी पढ़ें :-

नवरात्रि का तीसरा दिन: मां चंद्रघंटा की आज होती है पूजा, ये है विधि और कथा

आज बाजार शानदार तेजी के साथ खुला. शुरुआत में ही सेंसेक्स में 945.25 अंकों की तेजी के साथ 3.16 फीसदी ऊपर 30,892.02 पर कारोबार हो रहा था. एनएसई का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी भी 337.45 अंक यानी 3.87 फीसदी ऊपर 8975.90 पर जबरदस्त उछाल के साथ कारोबार कर रहा था. कारोबार शुरु होते ही सेंसेक्स ने 30 हजार और निफ्टी ने 9000 का स्तर पार किया था लेकिन शुरुआती 5 मिनट में  निफ्टी 9000 के आसपास दिख रहा था.

यह भी पढ़ें :-

Xiaomi के स्मार्ट टच स्क्रीन स्पीकर और प्रोजेक्टर लॉन्च, जानें क्या हैं खूबियां

कल के कारोबार में वित्त मंत्री के एलान के पहले भी और बाद में भी शेयर बाजार में शानदार तेजी देखी गई. जहां दिन के कारोबार में स्टॉक मार्केट में 1900 अंकों तक की तेजी देखी गई थी वहीं कारोबार बंद होते समय सेंसेक्स 1410,99 अंकों के उछाल के साथ 29946 पर बंद हुआ. इसके अलावा निफ्टी में 323 अंकों की मजबूती के बाद 8641 पर कारोबार बंद हुआ था. इस तरह बाजार में तेजी की हैट्रिक लगी थी.

यह भी पढ़ें :-

कोरोना संकट से मुकाबले के लिए साझेदारी बढ़ाएंगे जी-20 देश, मोदी ने की वैश्वीकरण के मानक बदलने की मांग

कल मार्च महीने के आखिरी गुरुवार को मार्च सीरीज की एक्सपायरी हुई और इस दिन शेयर बाजार में अच्छी तेजी देखी गई. आज से अप्रैल सीरीज की शुरुआत हो रही है और इसी के चलते बाजार के सेंटीमेंट में तेजी देखी गई और एसजीएक्स निफ्टी में 100 अंकों तक की तेजी बाजार खुलने से पहले देखी गई.

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस : देश में 722 हुई संक्रमित मरीजों की संख्या, केरल में सबसे ज्यादा, पढ़ें- राज्यवार आंकड़े

ग्लोबल बाजारों में सुधार देखा जा रहा है और आज सभी एशियाई बाजारों में भी हरे निशान के साथ कारोबार हो रहा है. सिंगापुर का स्ट्रेट टइम्स, जापान का निक्केई, कोरिया का कोस्पी, हॉन्गकॉन्ग का हैंगसैंग और ताइवान इंडेक्स सभी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं.

अमेरिकी बाजारों में भी कल आर्थिक पैकेज की खबर के बाद बेतहाशा तेजी देखी गई और इसके असर से डाओ जोंस इंडेक्स 6.38 फीसदी की उछाल पर बंद हुआ था.

कल वित्त मंत्री के एलानों और आज आरबीआई की प्रेस कॉन्फ्रेंस की खबर से शेयर बाजार में तेजी देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें :-

लॉकडाउन के बीच पहली जुमे की नमाज, मुस्लिम धर्मगुरुओं ने की घर पर नमाज़ पढ़ने की अपील

Related Articles