वेदांता को डीलिस्ट कराने की तैयारी, निजी कंपनी बनायेंगे, शेयर में 15 फीसदी उछाल : अनिल अग्रवाल

नई दिल्ली(एजेंसी): वेदांता (Vedanta) लिमिटेड का शेयर  (Vedanta Shre Price) पिछले दो दिनों में 15.45 फीसदी की उछाल दिखा चुका है और इसके मार्केट कैपिटलाइजेशन में 33,194 करोड़ रुपये की बढ़त आ चुकी है. बता दें कि वेदांता के शेयर में ये उछाल इसलिए आया है क्योंकि इसके शेयर बाजार से डीलिस्ट होने की तैयारी कंपनी कर रही है. कल के गिरते बाजार में भी वेदांता के शेयर ने 12 फीसदी की तेजी हासिल की और ये बीएसई पर 12.19 फीसदी की उछाल के साथ 89.30 रुपये पर जाकर बंद हुआ. वहीं निफ्टी पर देखें तो वेदांता लिमिटेड का शेयर 12.44 फीसदी की बढ़त के साथ 89.50 पर जाकर बंद हुआ है.

यह भी पढ़ें :

पाकिस्तान की कुल GDP के बराबर है आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज

अरबपति कारोबारी अनिल अग्रवाल (Anil Agrawal Vedanta) ने मंगलवार को एलान किया कि वह भारत में लिस्टेड कंपनी वेदांता लिमिटेड के सभी सार्वजनिक शेयर वापस खरीद कर इसे अपनी निजी कंपनी बनायेंगे. अनिल अग्रवाल ने ये एलान कर दिया है कि वो वेदांता लिमिटेड को भारतीय शेयर बाजार से डीलिस्ट कराने की तैयारी में हैं.

यह भी पढ़ें :

आनंद महिंद्रा लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं, कहा-ये अर्थव्यवस्था के लिए ‘आत्मघाती’ होगा

अग्रवाल के नियंत्रण वाली वेदांता रिसोर्सिज समूह की कंपनी वेदांता लिमिटेड अपने करीब 49 फीसदी सार्वजनिक शेयरधारकों से शेयर खरीदने के लिये 87.5 रुपये प्रति शेयर की खरीद पेशकश करेगी. कंपनी के शेयर की ये कीमत मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में वेदांता लिमिटेड के शेयर के बंद भाव 89.30 रुपये प्रति शेयर से कम है.

यह भी पढ़ें :

सलमान खान ने जैकलीन संग गाने ‘तेरे बिना’ में लॉन्च किया इस मशहूर अभिनेत्री की बेटी को, जानिए कौन हैं ये

वेदांता लिमिटेड ने रेगुलेटरी जानकारी में कहा है, उसके प्रमोटर ग्रुप वेदांता रिसोर्सिज ने अपनी इस मंशा को जाहिर किया है कि वह अकेले या ग्रुप की एक या उससे ज्यादा सब्सिडियरी के साथ मिलकर कंपनी के सभी पूर्ण चुकता इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण करेगी. इसमें कंपनी के सार्वजनिक शेयरधारकों के पास रखे सभी शेयरों की खरीद की जाएगी. प्रमोटर ग्रुप के अन्य सदस्यों के साथ वेदांता रिसोर्सिज लिमिटेड (वीआरएल) के पास वर्तमान में वेदांता लिमिटेड के 51.06 फीसदी शेयर हैं जबकि सार्वजनिक शेयरधारकों के पास कंपनी के 169.10 करोड़ यानी 48.94 फीसदी शेयर हैं.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का 1 और मरीज हुआ ठीक, 4 का इलाज जारी

Related Articles