विश्व कप 2019: INDvAUS – भारत ने जीता मैदान भी और दिल भी, स्मिथ के बचाव में आए कोहली, माफ़ी भी मांगी

नई दिल्ली (एजेंसी)। शिखर धवन (117) और विराट कोहली (82) की शानदार पारी और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने रविवार को वर्ल्ड कप के 14वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हरा दिया। लंदन के द ओवल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 316 रन पर ऑलआउट हो गई और मैच हार गई। टीम इंडिया की तरफ से जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने तीन-तीन, जबकि युजवेंद्र चहल ने दो विकेट झटके।

टूर्नामेंट में टीम इंडिया की यह लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की इस टूर्नामेंट में यह पहली हार है। बता दें कि भारतीय टीम ने आठ साल बाद वर्ल्ड कप में कंगारुओं को हराया है। इससे पहले भारत ने 2011 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। इस मुकाबले में शानदार पारी खेलने के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

लेकिन शानदार जीत के बाद भी मैच में कुछ ऐसा हुआ कि कप्तान विराट कोहली को माफी मांगनी पड़ी। कोहली ने ये माफी किसी और से नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ से मांगी है।

दरअसल, हुआ कुछ यूं कि जब भारतीय टीम बल्लेबाजी कर रही थी तब स्टीव स्मिथ बाउंड्री पर फील्डिंग करने पहुंचे। तभी उनके पीछे खड़े भारतीय फैंस ने हूटिंग करनी शुरू कर दी, फैंस लगातार स्टीव स्मिथ को ‘चीटर’ कहकर चिल्ला रहे थे। ये सब उस वक्त हो रहा था जब विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे।

फिर क्या, विराट कोहली ने बल्लेबाजी छोड़ भारतीय फैंस की ओर इशारा किया और उन्हें हूटिंग ना करने को कहा। इतना ही नहीं, विराट ने फैंस से अपील की कि वह स्टीव स्मिथ के लिए तालियां बजाएं और उनका हौंसला बढ़ाए। जिसके बाद फैंस ने ऐसा ही किया।

मैच के बाद जब विराट प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने आए तो उन्होंने पूरा वाकया समझाया। विराट ने कहा कि वह (स्टीव स्मिथ) क्रिकेट खेल रहे हैं, जो उनके साथ हुआ वह अब बीता कल हो चुका है। भारतीय टीम के समर्थक यहां पर हैं, ऐसे में मैं नहीं चाहता कि उनकी वजह से किसी को बुरा लगे और एक गलत उदाहरण पेश हो।

भारतीय कप्तान ने कहा कि मुझे ये बुरा लगा और मैंने उनसे कहा कि मैं फैंस की ओर से माफी मांगता हूं। ऐसा पहले मैच में भी हुआ था, लेकिन ये बिल्कुल गलत है। उनसे (स्मिथ) जो गलती हुई है वह उसके लिए शर्मिंदा हैं और माफी भी मांग चुके हैं और अब शिद्दत के साथ क्रिकेट खेल रहे हैं।

बता दें कि बीते साल स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर का नाम गेंद के साथ छेड़छाड़ करने में आया था, जिसको लेकर उनपर बैन भी लगाया गया था। हालांकि, अब उन्होंने वापसी की है। विराट कोहली ने भारतीय फैंस की तरफ से माफी मांगी, जिसको लेकर उनके स्पिरिट की तारीफ की जा रही है।

Related Articles