विश्वकप 2019: PAKvNZ – न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी ली, 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 64 रन

बर्मिंघम (एजेंसी)। वर्ल्ड कप-2019 में अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए पाकिस्तान की टीम बुधवार को एजबेस्टन में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। पाकिस्तान इस स्थिति में है कि उसके लिए इस टूर्नामेंट में अब हर मैच करो या मरो की लड़ाई है। अंतिम-4 में जाने के लिए पाकिस्तान को अब अपने सभी मैच जीतने ही होंगे। उसने अभी तक दो मैच जीते हैं और दोनों बड़ी टीमों (इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका) के खिलाफ जीते हैं।

मैच में न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। मैदान गीला होने की वजह से यह मुकाबला एक घंटे की देरी से शुरू हुआ। पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत खराब रही। महज पांच रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड को सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (5) के रूप पहला झटका लगा। तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर गुप्टिल को चलता किया। इसके कुछ ही देर बाद शाहिन अफरीदी ने कीवी टीम को दूसरा झटका दिया। शाहिन ने कॉलिन मुनरो (12) को हारिस सोहेल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। दूसरे विकेट के लिए विलियमसन और मुनरो के बीच केवल 19 रन की साझेदारी हुई।

शाहिन अफरीदी ने कीवी टीम को तीसरा झटका दिया। नौवे ओवर की आखिरी गेंद पर शाहिन ने रॉस टेलर को (3) को विकेटकीपर सरफराज के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। टेलर और विलियमसन के बीच महज 14 रन की साझेदारी हुई। 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर शाहीन आफरीदी ने टॉम लाथम को विकेट के पीछे सरफराज अहमद के हाथों कैच कराकर न्यूजीलैंड की टीम को चैथा झटका दिया। लाथम और विलियमसन के बीच महज आठ रन की साझेदारी हुई। टॉम लाथम ने 14 गेंदे खेलकर सिर्फ 1 रन बनाया।

खबर लिखे जाने तक न्यूज़ीलैंड ने 26 ओवर के बाद 4 विकेट के नुकसान पर 82  रन बना लिए हैं। जिमी नीशाम 18 और कप्तान केन विलियमसन 41 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

भारत के खिलाफ करारी हार के बाद बेहद निराश पाकिस्तान की टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली जीत से नया उत्साह मिला है। आज पाकिस्तान की निगाहें न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करने की होगी। साथ ही टीम सेमीफाइनल की उम्मीदें कायम रखना चाहेगी। पिछले मैच में पाकिस्तान ने हारिस सोहेल को मौका दिया था। उन्होंने मौके का पूरा फायदा उठाते हुए बेहतरीन अर्धशतक जमाया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी सोहेल से यही उम्मीद होगी। वहीं, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज को भी बड़ी भूमिका निभानी होगी। फखर जमान से भी टीम को काफी उम्मीदें होंगी।

गेंदबाजी में मोहम्मद आमिर उसके मुख्य हथियार हैं, जो अभी तक 15 विकेट ले चुके हैं। पाकिस्तान की गेंदबाजी उन्हीं के इर्द गिर्द घूमती है। वहाब रियाज और हसन अली को उनका निरंतर साथ देने की जरूरत है। पाकिस्तान की सबसे बड़ी चिंता उसकी फील्डिंग है। यहां एकदम सुधार की उम्मीद बेमानी होगी, लेकिन पाकिस्तान की कोशिश होगी की वह फील्डिंग को मजबूत कर कुछ लाभ तो उठाए।

वहीं, न्यूजीलैंड की बात की जाए तो टीम पूरी तरह से संतुलित है और कहीं से भी वापसी करने का दम रखती है। वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआत में ही दो विकेट जल्दी खोने के बाद कप्तान केन विलियमसन और अनुभवी रॉस टेलर ने टीम को संभाला था।

विलियमसन अभी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और पाकिस्तानी गेंदबाजी के लिए सबसे बड़े सिरदर्द होंगे। वहीं, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन भी निचले क्रम से बड़ा शॉट लगा सकते हैं।

टीमें :

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम (विकेटकीपर), कोलिन मुनरो, जेम्स नीशाम, मैट हेनरी, मिशेल सेंटनर, रॉस टेलर।

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, हारिस सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन आफरीदी, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर।

Related Articles