वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ हो रहे रिटायर, चीफ ऑफ़ स्टाफ कमेटी की कमान बिपिन रावत को सौंपी गई

नई दिल्ली (एजेंसी)। वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने शुक्रवार को चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (COSC) की कमान सेना प्रमुख बिपिन रावत के हाथ में सौंप दी। बीएस धनोआ 30 सितंबर को अपने पद से रिटायर हो रहे हैं और इसी के साथ COSC के प्रमुख का पद भी खाली हो रहा है। जिसकी जिम्मेदारी अब वरिष्ठ होने के नाते बिपिन रावत संभालेंगे।

शुक्रवार को नई दिल्ली में एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने एक कार्यक्रम में COSC चीफ के बैटन को बिपिन रावत को पास किया। इस दौरान यहां पर नेवी प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह भी मौजूद रहे। आपको बता दें कि ये कमेटी अभी सेना से जुड़े सभी बड़े फैसले लेती है, जिसकी अध्यक्षता तीनों सेना प्रमुखों से सबसे वरिष्ठ अधिकारी करता है।

एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ इस महीने के आखिर में वायुसेना प्रमुख के पद से रिटायर हो रहे हैं, उनकी जगह आरकेएस भदौरिया इस पद को संभालेंगे। बता दें कि 8 अक्टूबर को ही वायुसेना दिवस है ऐसे में इस बड़े दिन से पहले वायुसेना को उनका नया प्रमुख मिल चुका होगा।

आपको बता दें कि चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (COSC) के चेयरमेन के पास तीनों सेनाओं के बीच तालमेल सुनिश्चित करने और देश के सामने मौजूद बाहरी सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए सामान्य रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी होती है।

Related Articles