लंदन में रहकर पाक में सल्तनत चला रहा अल्ताफ हुसैन ब्रिटेन में गिरफ़्तार

नई दिल्ली (एजेंसी)। पाकिस्तान की मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट पार्टी (एमक्यूएम) के नेता और लंदन में स्व-निर्वासन की जिंदगी जी रहे अल्ताफ हुसैन को स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें नफरत फैलान वाले भाषण देने के आरोप में हिरासत में लिया गया है। कुछ महीनों पहले ही अल्ताफ की पार्टी एमक्यूएम में दो फाड़ हुआ है और पाकिस्तानी एमक्यूएम ने उन्हें बेदखल कर दिया है। हालांकि अल्ताफ अब भी खुद को ही असली एमक्यूएम का नेता कहते हैं। पाकिस्तान का कॉस्मोपोलेटिन शहर कराची, इस पार्टी का गढ़ था।

अल्ताफ हुसैन इससे पहले भी साल 2014 में पैसों की धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार हो चुके हैं। अल्ताफ हुसैन ने 1984 में राजनीतिक पार्टी मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट की स्थापना की थी। उनकी पार्टी भारत से आए उन लोगों के हक में आवाज उठाने के लिए पहचानी जाती है, जिन्हें मुहाजिर कहा जाता है।

अपने ऊपर लगातार हो रहे हमले और सुरक्षाबलों की कार्रवाईयों के कारण अल्ताफ हुसैन ने पाकिस्तान को छोड़ ब्रिटेन से राजनैतिक शरण देने की गुहार लगाई। जिसके बाद ब्रिटेन ने 1992 में उन्हें शरण दे दी थी। इसके बाद से वह लंदन में रहकर पाक में अपनी पार्टी का संचालन कर रहे थे।

Related Articles