रायपुर से गुजरेंगी 13 ट्रेनें : मेल-एक्सप्रेस के मुकाबले होगा 10% से 30% ज्यादा किराया

रायपुर (अविरल समाचार) : रेलवे ने आगामी दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली और छठ के त्योहारी सीजन में यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। रेलवे ने 392 अतिरिक्त विशेष ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है। हालांकि, ये ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक के सीमित समय के लिए चलेंगी। रेलवे मंत्रालय ने विभिन्न क्षेत्राें की मांग पर 196 जोड़ी ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी है, जो लखनऊ, कोलकाता, पटना, वाराणसी जैसी जगहों से शुरू होंगी। इन ट्रेनों में रोजाना, हफ्ते में चार बार, हफ्ते में एक बार चलने वाली ट्रेनें शामिल होंगी। फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का ऐलान करते हुए रेलवे ने कहा कि चूंकि ये सभी ट्रेनें सुपरफास्ट ट्रेनें होंगी, इसलिए इनकी स्पीड कम से कम 55 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। वहीं, इन ट्रेनों का किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले 10% से 30% तक ज्यादा हाेगा। यानी अन्य स्पेशल ट्रेनों के बराबर रहेगा।

अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद 12 मई से अब तक रेलवे देशभर में करीब 550 मेल/एक्सप्रेस विशेष ट्रेन चला रहा है। इनमें 15 जोड़ी राजधानी विशेष ट्रेन, 100 जोड़ी लंबी दूरी की ट्रेनें भी शामिल हैं। इनके अलावा उपनगरीय सेवाएं जैसे मुंबई में लोकल ट्रेन चल रही है। कोलकाता में मेट्रो चल रही है।

लॉकडाउन से पहले तक लोकल, मेल, एक्सप्रेस, शताब्दी, राजधानी, दूरंतो मिलाकर 11 हजार से अधिक ट्रेनों को संचालन होता था। यानी अब त्योहार विशेष ट्रेनों को मिलाकर सामान्य दिनों में संचालित होने वाली ट्रेनाें की तुलना केवल 8.6% ट्रेनें ही संचालित होंगी। हाल ही में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा था कि रेलवे फेस्टिव सीजन में 200 से अधिक ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई है। जरूरत पर इनकी संख्या बढ़ा सकते हैं।

कोरबा-अमृतसर, दुर्ग-निजामुद्दीन और दुर्ग-जम्मूतवी हफ्ते में तीन दिन, पुरी-एलटीटी और पुरी-सुरत हफ्ते में एक दिन, विशाखापत्तनम-निजामुद्दीन हफ्ते में पांच दिन चलेंगी। इसी तरह विशाखापत्तनम से निजामुद्दीन के बीच साप्ताहिक एक अन्य ट्रेन भी चलेगी। हैदराबाद-रक्सौल स्पेशल को हफ्ते में एक दिन चलाने का निर्णय हुआ है। इसी तरह संतरागाछी-पुणे और हावड़ा-एलटीटी भी साप्ताहिक तौर पर चलेगी। इसके अलावा हावड़ा-ओखा, हावड़ा-पोरबंदर और कोरबा-यशवंतपुर भी चलेगी। इन ट्रेनों के शेड्यूल को एक-दो दिन में जारी कर दिया जाएगा और रिजर्वेशन भी शुरू किए जाएंगे।

Related Articles