रिलायंस जियो में अमेरिकी कंपनी KKR करेगी 11,367 करोड़ रुपये का निवेश, 2.32 फीसदी हिस्सा खरीदेगी

रिलायंस जियो में लगातार विदेशी निवेश आना जारी

नई दिल्ली(एजेंसी): रिलायंस जियो (Reliance Jio) में लगातार विदेशी निवेश का आना जारी है और अब एक महीने में रिलायंस जियो ने पांचवी बड़ी डील को पक्का कर लिया है. अमेरिका की कंपनी केकेआर ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में बड़े निवेश का एलान किया है. केकेआर जिओ प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इस निवेश के तहत केकेआर रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.32 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी खरीदेगी. केकेआर का ये एशिया की किसी कंपनी में अब तक का सबसे बड़ा निवेश है. बता दें कि इससे पहले फेसबुक, सिल्वरलेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स और जनरल अटलांटिक ने जियो में पैसा लगाया है. एक महीने में जियो प्लेटफॉर्म्स की ये पांचवी बड़ी डील है. इस पांचों डील से जियो प्लेटफार्म ने एक महीने में 78,562 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

यह भी पढ़ें :

दुनिया भर में कोरोना मरीजों की संख्या 52 लाख के पास, ब्राजील में बेहद तेजी से बढ़ रहे मरीज

रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में अब तक 17.12 फीसदी हिस्से के लिए निवेश की घोषणा हो चुकी हैं. इसके तहत फेसबुक ने 9.99 फीसदी, सिल्वरलेक ने 1.15 फीसदी, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ने 2.32 फीसदी, जनरल अटलांटिक ने 1.34 फीसदी और अब केकेआर ने 2.32 फीसदी हिस्सा खरीदने का एलान कर दिया है.

यह भी पढ़ें :

83 दिन बाद दिल्ली से बाहर निकले पीएम मोदी, चक्रवाती तूफान से प्रभावित बंगाल-ओडिशा का हवाई दौरा करेंगे

रिलायंस जियो में 17 मई को  न्यूयॉर्क की प्राइवेट इक्विटी कंपनी जनरल अटलांटिक ने 6598.38 करोड़ रुपये का निवेश करने का एलान किया था. इस डील के तहत जनरल अटलांटिक, जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.34 फीसदी हिस्सेदारी खरीद रही है. किसी भी एशियाई कंपनी में जनरल अटलांटिक का ये सबसे बड़ा निवेश था.

यह भी पढ़ें :

कोरोना संकट के बीच आज विपक्ष की बड़ी बैठक, 25 विपक्षी दलों के नेता होंगे शामिल

रिलायंस जियो ने इस तरह केकेआर डील से पहले चार बड़ी मेगा डील की और इनके जरिए 67,194.75 करोड़ रुपये का फंड हासिल किया. बता दें कि इस क्रम में सबसे पहले फेसबुक ने रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी 43,574 करोड़ रुपये में लेने का एलान किया था.

यह भी पढ़ें :

क्या अब आईसीसी के चेयरमैन बनने की तैयारी कर रहे हैं सौरव गांगुली? इस दिग्गज खिलाड़ी ने किया इशारा

रिलायंस जियो ने फेसबुक डील के कुछ ही दिन बाद दुनिया के सबसे बड़े टेक इन्वेस्टर सिल्वरलेक ने 5,665.75 करोड़ रुपये में जियो की 1.15 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. इसके अलावा अमेरिका की विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ने जियो प्लेटफॉर्म्स की 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का एलान किया था और इसके लिए 11,367 करोड़ रुपये के निवेश का एलान किया था.

यह भी पढ़ें :

रमजान में सलमान खान के आने की अफवाह से जुटी भीड़, लॉकडाउन में सकड़ों पर उतरे हजारों लोग

Related Articles