राशिफल : सिंह और मीन राशि वाले आज न करें ये काम

मेष राशि वाले अगर आज सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने काम को पूरी लगन से करें. आज आपके कामों में बाधा आ सकती है, इसलिए सकरात्मक तरीके से कार्यों को पूरा करें. वृष राशि वालों को आज काम का बोझ अधिक रहेगा, जिस कारण तनाव हो सकता है. मिथुन राशि वाले आज मधुर वाणी से कठिन कार्यों को कराने में सफलता प्राप्त करेंगे.

मेष- आज आत्मविश्वास में कमी नहीं है यही आत्मविश्वास बिगड़े हुए कार्यों को भी सफल करेगी. ऑफिस में पूरी ऊर्जा के साथ काम करें जिनसे लाभ अवश्य मिलेगा साथ ही बॉस द्वारा दिए कार्यों को भी प्राथमिकता दें. जो लोग व्यापार करते हैं, उनको थोड़ा सा सजग रहने की जरूरत है, आर्थिक हानि हो सकती है. कंपीटिशन की तैयारी कर रहें है युवा वर्ग को सफलता मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं. हेल्थ के मामले में उन लोगों को अधिक सचेत रहना है जो किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं. पिता की भावनाओं का आदर करें, उनको गिफ्ट ला कर दें. छोटी-सी पहल रिश्तों को मजबूत करेगी.

वृष- आज का दिन दान करने के लिए उत्तम है छोटा-सा ही सही लेकिन दान जरुर करें ग्रहों कि स्थिति दान के माध्यम से आपके पुण्यों को बढ़ाने में सहायक होगी. ऑफिशियल कार्यों को लेकर जो समस्याएं बड़ी दिख रही हैं वह वास्तव में उतनी बड़ी नहीं है, सकारात्मक सोच रखें सफलता अवश्य मिलेगी. कास्मेटिक का व्यापार करने वालों के लिए दिन लाभ लेकर आने वाला है. सेहत में इंफेक्शन के प्रति अलर्ट रहें, खासकर बच्चों की साफ-साफई पर विशेष ध्यान देना चाहिए. ग्रहों की चाल स्वास्थ के माध्यम से नुकसान पहुंचने की फिराक में है. पारिवारिक कलह से सजग रहना होगा, विवादों को अधिक तूल न दें.

मिथुन- आज के दिन इस राशि वालें सत्संग करें व अच्छे लोगों के संपर्क में रहना चाहिए या यूं कहे की ज्ञानार्जन के लिए दिन उपयुक्त है. कार्यक्षेत्र में कार्य के साथ-साथ अतिरिक्त जिम्मेदारी भी मिल सकती है, इसके लिए मानसिक तौर पर तैयार रहें. व्यापारियों के लिए दिन कुछ हद तक सामान्य ही रहने वाला है. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए, मित्रों के साथ कठिन विषयों पर चर्चा कर सकते हैं. जिन लोगों को थाईराइड की समस्या है उनको अपनी दवाइयों का सेवन नियमित रूप से करना होगा. घर से संबंधित कोई सपना पूर्ण होता नजर आ रहा है, वहीं दूसरी ओर भाग्य का सपोर्ट प्राप्त होगा.

कर्क- आज के दिन मेहनत से पैर पीछे नहीं करना है, बल्कि बढ़-चढ़ कर सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेना चाहिए वहीं दूसरी ओर बेवजह के खर्चों पर भी नियंत्रण रखें. नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों के लिए समय उत्तम है. व्यापारियों को कल की भांति आज भी नये उत्पाद की सेल पर ध्यान देना चाहिए, साथ ही सरकारी नियमों का भी पालन करें. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई को लेकर सजग रहें अन्यथा आने वाले परिक्षाओं में नंबर कम आ सकते है. स्वास्थ्य की दृष्टि से बदलते मौसम के कारण अचानक सेहत में गिरावट होने की आशंका है. मां के स्वास्थ्य को लेकर भी सचेत रहने की आवश्यकता है.

सिंह- आज के दिन मन में संशय मत रखें, भगवान पर भरोसा करके कार्य की शुरुआत करे सभी कार्य सरलता से पूर्ण हो जाएंगे. सॉफ्टवेयर कंपनी से जुड़े लोगों को कंपनी के तरफ से कार्य का प्रेशर रहेगा. जो महिलाएं वर्किंग में है उनके लिए भी दिन भागा-दौड़ी वाला है. व्यापारी वर्ग ईर्ष्या करने वालों से सजग रहें वह व्यापार में बाधाएं उत्पन्न करने के फिराक में है. ब्यूटी ट्रिटमेंट कराने की सोच रहे हैं तो समय उपयुक्त है. सेहत में हृदय से संबंधित मरीजों को डॉक्टर के सलाहनुसार कार्डियो एक्सरसाइज करना आरंभ कर देना चाहिए. भाई-बहन से किन्हीं बातों को लेकर विवाद होने की आशंका है.

कन्या- आज के दिन पॉजिटिव थिंक के साथ करियर पर फोकस करना चाहिए. वहीं दूसरी ओर सामाजिक कार्यों से जुड़े लोगों को कार्योन्नति के साथ-साथ मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी. नौकरी पेशा से जुड़े लोग कल की तरह आज भी यह ध्यान रखें, की केवल बातों से कार्य सिद्ध नहीं होगा बल्कि एड़ी-चोटी का जोड़ लगाना पड़ेगा. फुटकर व्यापारियों को अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नए-नए ऑफर निकालने चाहिए. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए आहार में तरल पदार्थों तथा पौष्टिक भोजन का सेवन अधिक करें, वहीं बाहर का बना भोजन खाने में अवॉइड करें. संतान के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है.

तुला- आज के दिन मित्र, सहयोगी व अन्य लोगों की भी मदद करनी पड़ सकती है. यदि कोई मित्र बीमार और अकेला हो तो उसकी मदद करना आपका दायित्व है. ऑफिशियल स्थिति का बात करें तो जो काम बहुत धीमी गति से चल रहे हैं उनमें आज कुछ तेजी आएगी. व्यापारी वर्ग को धन के मामले में थोड़ा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से पेट में इंफेक्शन संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.परिवार में यदि कोई नाराज हैं तो उसकी शिकायतों को दूर करते हुए, उसको प्रसन्न रखें. एटीएम, ई-वालट या चेक आदि का उपयोग करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए.

वृश्चिक- आज के दिन स्वभाव में थोड़ा बदलाव महसूस करेंगे, लेकिन ध्यान रहे परिवर्तन हमेशा सकारात्मक ही होना चाहिए. ऑफिस में आपके द्वारा की गई मेहनत अब ख्याति के रूप में मिलने वाली है, जिससे मान-सम्मान में भी बढ़ोत्तरी होगी. बड़े व्यापारियों को वर्तमान समय की स्थितियों को देखते हुए माल स्टॉक करने से बचना चाहिए, नहीं तो माल और धन दोनों बेकार हो सकते हैं. सेहत की बात करें तो अधिक काम के चलते सिर व आंखों में दर्द रहेगा इसलिए काम के बीच-बीच में थोड़ा रिलैक्स भी करते चलें. परिवार में किसी सदस्य से लाभ मिलने की उम्मीद है वहीं समाजिक स्तर पर भी सहयोग प्राप्त होगा.

धनु- आज के दिन लक्ष्य पर फोकस करें, क्योंकि मन में भटकाव की स्थिति हो सकती है इसलिए इधर-उधर की बातों से भ्रमित न हो. ऑफिस में पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी इसलिए अब प्रबंधन क्षमता दिखाने का समय आ गया है. प्लाईवुड से संबंधित कारोबार करने वालों को घाटे का सौदा करने से बचना चाहिए. युवा वर्ग बाहर जाते समय सावधान रहें, संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखे तो जिन लोगों को शुगर की समस्या है, उनको अनुशासित आहार लेना चाहिए साथ ही दवाइयों का सेवन भी नियमित रूप करना चाहिए. जीवनसाथी के साथ तालमेल कुछ बिगड़ सकता है.

मकर- आज के दिन सारा ध्यान स्वयं पर करना है, वहीं दूसरी ओर खुद को अपडेट करने के लिए कोर्स आदि कर सकते हैं. जो लोग नौकरी बदलने का विचार बना रहे हैं, उनको भी अपने संपर्क साधना चाहिए. कपड़ों के व्यापारियों के लिए दिन कुछ परेशानियों से भरा रह सकता है. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई पर ध्यान दें. हेल्थ को लेकर चेस्ट में जलन की आशंका है जिसका मुख्य कारण एसिडी की समस्या हो सकती है इसलिए हल्का और सुपाच्य भोजन ही करें. परिवार में सदस्यों पर अनावश्यक क्रोध करने से घर का वातावरण खराब हो सकता है इसलिए विनम्रता के साथ रहे और वातावरण प्रफुल्लित रखें.

कुम्भ- आज के दिन की शुरुआत श्री गणेश जी की आराधना से करें. ऑफिशियल कार्य पूर्ण न होने कि स्थिति में सहयोगियों पर क्रोध करना भारी पड़ सकता है. व्यापारियों को कोई भी निर्णय लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचे. छात्र एकाग्रता बढ़ाने के लिए प्रयास करें. यदि टेस्ट की तैयारी कर रहें हैं तो बोल-बोल कर याद करें. सेहत को लेकर सजग रहना होगा कोई भी काम ऐसा न करें जिससे पीठ में दर्द हो जाए क्योंकि ग्रहों की स्थिति बैकपेन देने वाली बनी है. मित्रों को सलाह की आवश्यकता पड़े तो निराश न करें.

मीन- आज के दिन मन प्रसन्न रहने वाला है जिससे आप कठिन कार्यों को भी सहजता से कर पाने में सफल रहेंगे. कर्मक्षेत्र की बात करें तो धैर्य के साथ कामों को करते चलेंगे, तो कार्य पूर्ण होने का संभावना बनी रहेगी. जो लोग दुग्ध से संबंधित उत्पाद का कारोबार करते हैं उनको बड़ी कंपनियों से अच्छे ऑफर मिलेगें, जिसको लेकर अच्छा मुनाफ़ा भी प्राप्त होगा. हेल्थ की बात करें तो हाथों की केयर करनी चाहिए हाथों में दर्द या अन्य समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ससुराल पक्ष से तनाव मिलने कि आशंका है, बिगड़ी बातों को तूल न दें अन्यथा विवाद और बढ़ सकता है.

Related Articles