राशिफल : मिथुन और कर्क राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान, जानें अपना आज का दिन

नई दिल्ली(एजेंसी): मेष राशि वाले आज क्रोध न करें. लेनदेन में सावधानी बरतें. आज धन लाभ की स्थिति बनी हुई है. वृष राशि वाले आज कुछ मामलों में सावधानी बरतें, किसी की बुराई न करें. मित्रों के साथ अच्छा समय गुजरेगा. मिथनु राशि के जातक आज तनाव महसूस कर सकते हैं. कर्क राशि वालों को कलात्मक कार्यो में रूचि बनी रहेगी.

मेष- आज के दिन ऊर्जा व्यर्थ की चिंताओं में लगाने के बजाएं, सकारात्मक कार्यों में लगाना उचित रहेगा. ऑफिस में अनचाहे कार्य करने पड़ेंगे जिसको लेकर कुछ परेशान भी हो सकते हैं. व्यापारियों को निर्णय लेने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में लिए गए फैसले गलत भी हो सकते हैं. विद्यार्थियो को लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कठिन परिश्रम करना चाहिए, मेहनत के बल पर अच्छा परिणाम पाने में सफल रहेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो आज कान से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इसको लेकर सचेत रहें. घर के सदस्यों से चिंडचिड़ा स्वभाव उनको कष्ट पहुंचाने वाला होगा.

वृष- आज के दिन वाणी व क्रोध को नियंत्रण करके रखें अन्यथा कार्य बनते-बनते बिगड़ जाएंगे. नौकरी पेशा से जुड़े लोग कार्यों में पूरा फोकस करें, छोटी सी चूक बड़ी ग़लतियाँ करा सकती है, कार्य करने के पश्चात् उसे रिचेक भी करते चलें. जो व्यापारी प्रोडेक्ट मेनेफैक्चिरिग का कार्य कर रहें उनको प्रोडेक्ट से संबंधित प्रेंजेटेशन भी देना पड़ करता है, इसके लिए आज तैयार रहना होगा. सेहत में चेस्ट इंफेक्शन होने की आशंका है, इसलिए ठंडी चीजों के सेवन से बचना चाहिए. परिवार में सभी सदस्य अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे, जिसके चलते घर की महिलाएं अपनी रूचि से संबंधित कार्यों को भी कर सकती है.

मिथुन- आज का दिन अनेक चुनौतियों से भरा रहेगा. कार्यों में अनचाही रुकावटों का भी सामना करना पड़ सकता है. ऑफिस में कार्यों की अधिकता के कारण चितिंत रहेंगे, लेकिन ध्यान रहें सहकर्मियों पर बेवजह क्रोध करने से बचना चाहिए. जो व्यापारी एजेंसी या डीलरशिप लेना चाहते हैं, उनके लिए समय उपयुक्त है. इंटरनेट से संबंधित व्यवसाय करने वालों को लाभ मिलने की संभावना है. हेल्थ में कल की भांति आज भी पीठ का विशेष ध्यान रखें, बैकपेन सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस जैसी दिक्कतें परेशान करना पड़ सकता है. सदस्यों के बीच अचानक किसी बात को लेकर विवाद होने की आशंका है, ऐसे में समझदारी के साथ मामले को सुलझाए.

कर्क- आज के दिन आदर्शवादी व्यवहार आपकी समाजिक छवि और यश में वृद्ध करेगा. ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो जहां एक ओर अवकाश के बाद कार्यभार अधिक रहेगा तो वहीं दूसरी ओर बॉस की ओर से सराहना भी मिलेगी. इंश्योरेंस व पॉलिसी से संबंधित व्यापारियों को लाभ मिलने की संभावना दिखाई दे रही है. युवा वर्ग नकारात्मक सोच रखने वाले मित्रों से दूरी बनाएं रखें. स्वास्थ्य को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि वर्तमान समय में अनावश्यक यात्रा करने से बचना चाहिए, यदि बहुत आवश्यक हो तो पूरी सुरक्षा के साथ जाएं. बहन के साथ समय व्यतीत करें उन्हें उपहार दें.

सिंह- आज के दिन की शुरुआत पूजा-पाठ के साथ आरम्भ करें, सुन्दर कांड व हनुमान चालीसा का पाठ मानसिक शांति का अनुभव कराएगा. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को आज भी जूनियर्स एवं सीनियर्स दोनों का सहयोग मिलने से मनोबल ऊंचा बना रहेगा, कार्यों में भी तेजी आएंगी. जो लोग कारोबार करते हैं उनकी मार्केट वेल्यू बढ़ेगी. राजनीति में सक्रिय लोगों का यह समय संपर्कों को बढ़ाने वाला चल रहा है, अधिक से अधिक लोगों की मदद करें. यदि वजन लगातार बढ़ रहा है, तो इसे कम करने की प्लानिंग करें वहीं बनाएं गए नियम जल्द ही लागू हो यह भी जरूरी है. सदस्यों के साथ पुरानी यादें ताजा होंगी.

कन्या- आज के दिन कुछ नया सीखना व पढ़ना चाहिए. ऑफिस की महत्वपूर्ण फाईल मिस प्लेस होने की आशंका है, जिसको लेकर बॉस आपकी क्लास भी तक ले सकते हैं. जो लोग कारोबार कर रहें हैं उनको दिन के अंत में व्यापारिक मामलों को लेकर सचेत रहना चाहिए क्योंकि आज आर्थिक हानि हो सकती है. विद्यार्थी वर्ग महत्वपूर्ण विषयों पर फोकस करें, यदि परीक्षा नज़दीक है तो स्वास्थ्य का ध्यान रखें. हेल्थ में एसिडिटी की समस्या हो सकती है खान-पान में ध्यान देते हुए ज्यादा ऑयली फूड खाने से बचना होगा. पिता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें. ननिहाल पक्ष से शुभ समाचार मिलने पर मन प्रसन्न रहेगा.

तुला- आज के दिन समानता का भाव रखना होगा, किसी एक पक्ष कि बात सुनकर फैसला न करें, अन्यथा अनजाने में ही गलत निर्णय लें सकते हैं. कर्मक्षेत्र में दूसरों की बातों में न उलझें अन्यथा कार्य बाधित होगें और उच्चाधिकारियों से डांट भी पड़ सकती है. व्यापारियों को अचानक से कोई बड़ा आर्डर मिलने संभावनाएं बनी हुई है, तो वहीं दूसरी ओर कर्मचारियों की मदद से पहले के आर्डर भी पूर्ण हो जाएंगे. सेहत में आज प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज, योग को दिनचर्या में शामिल करना होगा. ड्राई फ्रूट और फलो को भी शामिल करें. संतान की संगति पर ध्यान देना चाहिए.

वृश्चिक- आज के दिन आर्थिक दृष्टि कोण से लाभ मिलने की संभावना बनी हुई है. ऑफिश्यल कार्यों में आपका आइडिया सराहनीय साबित होगा लेकिन थोड़ा और प्रैक्टिकल वर्क करने की भी आवश्यकता है. जो लोग व्यापार करते हैं उनको कर्मचारियों पर पैनी निगाह बना कर रखनी होगी क्योंकि वह मामूली सी बात को लेकर आपस में विवाद कर सकते हैं. विद्यार्थी वर्ग अगामी परिक्षाओं को लेकर तैयार रहें और पढ़ाई में बिल्कुल भी आलस्य न करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो आज बासी भोजन के सेवन से बचना चाहिए, डिहाड्रेशन जैसी समस्या हो सकती है. पारिवारिक बिगड़े संबंधों को सुधारने का प्रयास करना चाहिए.

धनु- आज के दिन पिछले चल रहें तनावों में कुछ राहत मिलेगी, तो वहीं दूसरी ओर आपको भी इससे बचने के लिए रास्ते खोजने चाहिए. आजीविका के क्षेत्र में रुके हुए प्रोमोशन की बात पुनः चल सकती है. यदि आप नौकरी की तलाश में हैं, तो पैकेज से ज्यादा नौकरी को महत्व दें. प्रॉपर्टी खरीदने व बेचने से संबंधित व्यापार करने वालों के लिए समय शुभ चल रहा है, अच्छी डील हाथ लग सकती है. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है की वर्तमान समय में महामारी (कोरोना) को लेकर सजग रहें. पारिवारिक फैसलों में सोच-समझ कर राय दें, भावुक होकर निर्णय लेना ठीक नहीं है.

मकर- आज के दिन सेवा भाव को महत्व दें, यदि संभव हो तो समाजिक गतिविधियों में भी भाग लेना चाहिए. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोग आज भी पेन्डिंग कार्यों को निपटाने पर जोर दें, क्योंकि उच्चाधिकारी नयी जिम्मेदारीयां सौंप सकते हैं. व्यापार को लेकर कोई नया एग्रीमेंट साईन हो सकता है लेकिन ध्यान रहें सामने वाले की शर्तों को धैर्य पूर्वक सुनने के बाद ही फैसला लें, तो वहीं दूसरी ओर पार्टनरशिप में कारोबार करने वालों के बीच विवादों का समाधान होगा. सेहत की बात करें तो दाँतों में दिक्कत होने की आशंका है. पारिवारिक मामलों में सजगता रखें, ग्रहों की स्थिति घर में कलह करा सकती हैं.

कुम्भ- आज के दिन एकाग्र रहना होगा, ग्रहों की चाल मन में भटकाव को जन्म देगी जिससे आप हाथ लगे अवसर को गवा तक सकते हैं. योग्यता की कमी नहीं हैं, बस प्रयास करने की आवश्यकता है. ऑफिशियल स्थिति सामान्य रहेगी. फर्नीचर से संबंधित कारोबार करने वालों को समान की क्वालिटी पर ध्यान देना चाहिए, अन्यथा कोई बड़ी डील कैंसिल हो सकती है. जिन लोगों को अल्सर की समस्या है उनको खान-पान में मिर्च-मसाले का अधिक उपयोग करने से बचना चाहिए. आपको यदि बुजुर्गों की सेवा करने का अवसर मिले तो उसे हाथ से न जाने दें, क्योंकि वर्तमान समय में उनका आशीर्वाद जीवन की सबसे बड़ी पूँजी है.

मीन- आज के दिन स्थितियों यदि आपके पक्ष में न हो तो मौन रहना उत्तम होगा. संबंध बिगड़ने न पाएं इस बात का भी ध्यान रखें. कर्मक्षेत्र की बात करें तो जिन लोगों का आज इंटरव्यू है, उनको अच्छी तैयारी करनी चाहिए शुभ समाचार मिल सकता है. जो लोग हार्ड वेयर से संबंधित कारोबार करते हैं, उनको अधिक मुनाफ़े के बारे सोच कर माल डंप नहीं करना चाहिए अन्यथा माल फँस सकता है. सेहत में तत्कालीन रोगों से छुटकारा मिलेगा साथ ही जटिल एवं पुराने रोगों में भी सुधार होने की संभावना दिखाई दे रही है. गार्डनिंग की ज़िम्मेदारी आपको लेनी चाहिए. छोटे बच्चों का ध्यान रखें.

Related Articles