राज्यसभा की 19 सीटों के लिए वोटिंग शुरू, राजस्थान-गुजरात में है BJP-कांग्रेस में कड़ी टक्कर

नई दिल्ली(एजेंसी): देश के 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार 19 जून को मतदान शुरू हो गया. इनमें गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे अहम राज्य हैं, जहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. राज्यसभा की इन सीटों के लिए मार्च के महीने में चुनाव होने थे लेकिन कोरोना वायरस के कारण चुनाव आयोग ने इन्हें स्थगित कर दिया था.

गुजरात और आंध्र प्रदेश में 4-4 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं, जबकि मध्य प्रदेश और राजस्थान में 3-3 सीटों पर सदस्यों का चयन होना है. इनके अलावा झारखंड से दो, जबकि मणिपुर, मिजोरम और मेघालय से एक-एक सदस्य राज्यसभा में जाएंगे. वोटों की गिनती शुक्रवार शाम को ही हो जाएगी.

मध्य प्रदेश में 3 सीटों के लिए मतदान होना है. यहां सत्तारूढ़ बीजेपी से पूर्व कांग्रेसी सांसद और हाल ही में पार्टी ज्वाइन करने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया मैदान में हैं, जबकि कांग्रेस से अनुभवी राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह भी हैं.

बीजेपी के पास कम से कम 107 वोट हैं, जिसके चलते 2 सीटों पर पार्टी की जीत तय है, जबकि कांग्रेस एक सीट पर कब्जा करना तय है. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई बीजेपी नेताओं ने सुबह जल्दी ही अपना वोट डाल दिया.

वहीं कांग्रेस विधायकों एक बस में बैठकर वोट देने गए. ये सभी विधायक पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के आवास पर मौजूद थे और यहां से बस में बैठकर मतदान के लिए विधानसभा पहुंचे.

वहीं गुजरात में 4 सीटों पर टक्कर है. यहां हाल ही में कुछ कांग्रेस विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया और बीजेपी में शामिल हो गए थे. ऐसे में कांग्रेस की राह आसान नहीं है.

गुजरात में पार्टी विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस ने राजस्थान में अपने सभी विधायकों को एक रिजॉर्ट में ठहराया था. राजस्थान में भी दोनों पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर है. वहीं बीजेपी के सभी विधायक 3 बसों में बैठकर विधानसभा पहुंचे.

इससे पहले कर्नाटक की 4 राज्यसभा सीटों के लिए पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और 2 बीजेपी उम्मीदवार इरन्ना कडाडी और अशोक गस्ती निर्विरोध चुने गए थे. इसी तरह अरुणाचल की इकलौती सीट के लिए भी बीजेपी उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे.

Related Articles