राजीव गांधी जयंती : उनका बेटा होने पर गर्व, हम उन्हें हर रोज याद करते हैं- राहुल गांधी

नई दिल्ली(एजेंसी): पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 76वीं जयंती है. दिल्ली में कांग्रेस नेता और राहुल गांधी ने वीर भूमि में पूर्व प्रधानमंत्री और अपने पिता राजीव गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की. राहुल ने ट्विटर पर एक भावुक पोस्ट भी लिखा है.

राहुल गांधी ने लिखा, ”राजीव गांधी एक जबरदस्त दृष्टिकोण वाले अपने समय से काफी आगे के व्यक्ति थे. लेकिन सबसे बढ़कर, वह एक दयालु और प्यार करने वाले इंसान थे.” राहुल ने आगे कहा कि ”मैं भाग्यशाली हूं और उन्हें अपने पिता के रूप में पाकर गर्व है. हम उन्हें आज और हर रोज याद करते हैं.”

बता दें कि राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 में मुंबई में हुआ. जब भारत को अंग्रेजी शासन की गुलामी से आजादी मिली तो इनकी उम्र महज तीन साल थी. 21 मई को लिट्टे उग्रवादियों ने उनकी जान ले ली थी.

राजीव गांधी की रुचि राजनीति में कभी नहीं रही. वह तो पायलट बनना चाहते थे लेकिन, जब 1980 में संजय गांधी की विमान दुर्घटना में मृत्यु हुई तो अचानक से राजीव गांधी के लिए भी परिस्थियां बदल गई. उन्हें राजनीति में आना पड़ा और संजय गांधी की मृत्यु से खाली हुए उत्तर प्रदेश के अमेठी संसदीय क्षेत्र से राजीव गांधी ने पहली बार उपचुनाव लड़ा. वह इस सीट से जीत गए और पहली बार संसद पहुंचे.

31 अक्टूबर 1984 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनके निजी सुरक्षा कर्मियों ने गोली मारकर हत्या कर दी. इंदिरा गांधी की हत्या के कुछ घंटो बाद ही राजीव को प्रधानमंत्री की शपथ दिलाई गई. इंदिरा गांधी की हत्या के ठीक दो महीने बाद यानि दिसंबर 1984 में लोकसभा चुनाव हुए और इस चुनाव में कांग्रेस ने 524 सीटों में से 415 सीटों पर जीत दर्ज की.

Related Articles