राजनाथ सिंह पहुंचे लद्दाख, किसान-जवान विज्ञान मेले का किया उद्घाटन

जम्मू (एजेंसी)। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान से पूछा है कि कश्मीर पाकिस्तान का हिस्सा था ही कब, जो उसको लेकर रोते रहते हो? यह बात उन्होंने नए-नए केंद्र शासित प्रदेश बनाए गए लद्दाख के सबसे बड़े शहर लेह से पाकिस्तान की नीयत पर सवाल उठाते हुए कही।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और राज्य को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहली बार गुरुवार को लद्दाख पहुंचे। लेह में रक्षामंत्री ने गुरुवार सुबह किसान-जवान विज्ञान मेले का उद्घाटन किया।

रक्षामंत्री ने लेह में पाकिस्तान अपने भाषण के दौरान पाकिस्तान को खूब लताड़ा और कश्मीर पर उसके दावे को लेकर भी सवाल किया। उन्होंने कहा, पाकिस्‍तान बन गया तो हम आपके वजूद का सम्‍मान करते हैं। पाकिस्‍तान को कश्मीर के मुद्दे पर बात करने का कोई अधिकार नहीं है।’

राजनाथ सिंह ने कहा, अब पाकिस्‍तान से बातचीत भी होगी तो केवल पीओके को लेकर होगी। इसके अलावा पाकिस्‍तान से कोई बातचीत नहीं होगी। राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न हिस्‍सा है और रहेगा। इसके अलावा पीओके भी भारत का अभिन्‍न हिस्‍सा है।

जानकारी हो कि इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि सरकार जो कुछ भी कर रही है, वो जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए आर्थिक विकास, लोकतंत्र और समृद्धि में सुधार के लिए कर रही है। राजनाथ ने सीमा पार आतंकवाद का मुद्दा उठाया और क्षेत्र में शांति व स्थिरता बनाए रखने के भारत के प्रयास के लिए अमेरिकी समर्थन की सराहना की। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 से संबंधित मुद्दा भारत का आंतरिक मामला है, जिसका उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए आर्थिक विकास, लोकतंत्र और समृद्धि में सुधार करना है।

Related Articles