यूपी : वाराणसी एयरपोर्ट पर दो अमरिकी महिलाएं सैटेलाइट फोन के साथ पकड़ी गई, पुलिस जुटी जांच में

नई दिल्ली (एजेंसी)। वाराणसी के लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शुक्रवार को अमेरिका की दो महिलाओं के पास से सेटेलाइट फोन बरामद हुआ है। सीआईएसएफ की सूचना पर लोकल इंटेलिजेंस यूनिट और पुलिस की टीम दोनों महिलाओं को पूछताछ के लिए फूलपुर थाने ले गई है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार दोनों महिलाएं भारत भ्रमण पर आई हुई हैं। दोनों ट्रेन से नई दिल्ली से वाराणसी आई थीं। बाबतपुर एयरपोर्ट से उन्हें इंडिगो के विमान से नई दिल्ली जाना था।

दोनों ने बताया कि उन्हें जानकारी नहीं थी कि भारत में सेटेलाइट फोन प्रतिबंधित है। इंटेलिजेंस और पुलिस टीम दोनों महिलाओं से पूछताछ के साथ ही उनसे बरामद सेटेलाइट फोन की जांच कर रही है।

लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शुक्रवार को यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका की रहने वाली सुसान मोना स्टीन सुबह 6:55 बजे इंडिगो की विमान संख्या 6ई 2025 से वाराणसी से दिल्ली जाने के लिए एयरपोर्ट पर पहुंची थी, साथ मे उनके एक महिला मित्र भी थी।

हैंड बैगेज स्क्रीनिंग के दौरान सीआईएसएफ जवानों ने सुरक्षा जांच के दौरान एक सुसान मोना स्टीन के पास से सेटेलाइट फोन बरामद किया। पूछताछ में वह सेटेलाइन फोन ले ले जाने के लिए कोई बैध्य दस्तावेज नहीं दिखा पाई।
इसके बाद भारत में उपग्रह फोन पर रोक होने कारण वायरलेस टेलीग्राम अधिनियम के तहत सीआईएसएफ ने गर्मिन सेटेलाइट फोन को जब्त कर लिया और दोनों महिलाओं को फूलपुर थाने पुलिस को सौंप दिया। थाने में दोनों महिलाओ से पूछताछ में पाया गया कि गलती से ये सेटेलाइट फोन लेकर आ गई थीं, उन्हें जानकारी नहीं थी कि सेटेलाइट फोन भारत मे प्रतिबंधित है।

जानकारी के अनुसार दोनों अमेरिकी महिलाएं पहले चीन, फिर तिब्बत, नेपाल, भूटान होते हुए दिल्ली आई थीं। वहां से फिर वाराणसी आई थीं। वाराणसी में दो से तीन दिन रहने के बाद शुक्रवार को दिल्ली जा रही थीं।

Related Articles