यूपी में सील किए गए हॉटस्पॉट में संदिग्ध मरीजों की खास निगरानी की जाए- CM योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में सील किए गए कोरोना वायरस संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों (हॉटस्पॉट) में संदिग्ध मरीजों पर खास निगरानी रखी जाए. योगी ने यह भी कहा कि इस तरह के व्यक्ति की जांच सुनिश्चित कर उसे क्वारंटीन में रखा जाए.

मुख्यमंत्री के निर्देश पर मास्क पहनने की अनिवार्यता की सलाह को अब शासन के आदेश में बदल दिया गया है, जिससे अब प्रदेश में मास्क पहनना जरूरी हो गया है. अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विशेष निगरानी के निर्देश दिए गए हैं.

‘नोएडा, ग्रेटर नोएडा में जल्द जांच की सुविधा उपलब्ध हो’

उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री आदेश है कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और सहारनपुर में जल्द से जल्द जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जाए. संस्थागत क्वारंटीन में रहने वाले ऐसे लोग, जिनके 14 दिन पूरे हो गए हैं और उनकी रिपोर्ट नेगेटीव आ रही है उन्हें घर पर ही क्वारंटीन में भेजने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया है.”

‘राशन वितरण के दौरान बनाएं उचित दूरी’

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री के संज्ञान में यह आया है कि कुछ जिलों के बैंकों में और राशन वितरण के दौरान लोगों के बीच दूरी बनाए रखने के दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है. इसलिए सामाजिक मेल जोल से दूर रहने के निर्देशों का गंभीरता से पालन कराने के साथ उनके खिलाफ कार्रवाई का आदेश मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिया है.

‘क्वारंटीन बैड बढ़ाने के प्रयास जारी’

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से प्रदेश के 40 जनपद प्रभावित हुए हैं. उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 9,442 आइसोलेशन बेड और 12119 क्वारंटीन बेड उपलब्ध कराए गए हैं और इनकी संख्या बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि प्रदेश में अब तक 9041 सैंपल की जांच की गई है जिसमें से 8,250 की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है.

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि प्रदेश में अबतक नौ लैब्स में सैंपल की जांच की जा रही है, जबकि प्रयागराज, आगरा, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, लखनऊ और बरेली के मेडिकल कॉलेज के लैब को आईसीएमआर से स्वीकृति मिल गई है.

Related Articles